सज गया माता शारदा का दरबार: मैहर में शारदीय नवरात्र मेला शुरू, देखें मां का पहले दिन का श्रृंगार और आरती – Satna News

सज गया माता शारदा का दरबार:  मैहर में शारदीय नवरात्र मेला शुरू, देखें मां का पहले दिन का श्रृंगार और आरती – Satna News

गुरुवार से शक्ति आराधना के विशेष पर्व नवरात्रि का शुभारंभ हो गया। इसी के साथ मैहर में नौ दिवसीय शारदीय नवरात्रि मेले का भी श्री गणेश हो गया।

.

नवरात्रि के पहले दिन गुरुवार को मैहर के त्रिकूट पर्वत पर विराजीं विद्या और बुद्धि की अधिष्ठात्री देवी माता शारदा के दरबार मे आस्था का सैलाब उमड़ा। पहले दिन माता रानी के दर्शन के लिए देश भर से पहुंचे श्रद्धालुओं ने रात से ही लंबी कतारें लगा लीं। मातारानी के जयकारों से वातावरण गुंजायमान हो गया।

ब्रह्म मुहूर्त में तड़के साढ़े 3 बजे माता शारदा मंदिर के पट खुलने पर पंडित पवन महाराज ने जगद्जननी की आरती उतारी और फिर श्रद्धालुओं ने मातेश्वरी के चरणों मे अपनी आस्था समर्पित कर मत्था टेका। भक्तों ने पूजा – अर्चना कर माता शारदा से कृपा वृष्टि की प्रार्थना की और दर्शन लाभ लेकर पुण्य अर्जित किया।

रोप वे के अलावा सीढ़ियों से भी पहुंच रहे भक्त

विन्ध्य पर्वत श्रृंखला के त्रिकूट पर्वत पर मैहर में विराजीं माता शारदा की चौखट पर शीश नवाने देश के कोने – कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। ऊंचे पर्वत पर विराजमान माता की ड्योढ़ी तक पहुंचने के लिए रोप वे की भी व्यवस्था है और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उसके जरिए दर्शन करने जा रहे हैं लेकिन 1063 सीढ़ियां चढ़कर मातारानी के दरबार मे हाजिरी लगाने पहुंचने वालों की भी संख्या कम नहीं है।

मान्यता – यहीं गिरा था माता सती के गले का हार

मैहर में स्थित माता शारदा मंदिर को शक्ति पीठों में से एक माना जाता है। मान्यता है कि देवी सती के गले का हार मैहर में इसी स्थान पर गिरा था जिसके कारण इसे माई का हार कहा जाता था। कालांतर में यही मैहर हो गया। एक मान्यता यह भी है कि यहां सबसे पहले बुंदेली वीर आल्हा – ऊदल पूजा करने आते हैं। वे माता के बहुत बड़े भक्त थे। मातारानी के पट खुलने पर यहां आज भी फूल चढ़े हुए पाए जाते हैं। मंदिर के पीछे आल्हा तलैया आज भी मौजूद है।

प्रशासन -पुलिस ने किए है पुख्ता इन्तजाम

मैहर में नौ दिनों तक चलने वाले शारदीय नवरात्रि मेले के लिए प्रशासन एवं पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हैं। कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने 12 कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है और सभी के साथ सहायक भी तैनात किए हैं। मेला में सुरक्षा के लिए 2 एडिशनल एसपी, 4 डीएसपी तथा 12 इंस्पेक्टरों समेत 650 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वालेंटियर्स तथा होमगार्ड के जवान भी तैनात किए गए हैं। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन कैमरे भी लगाए गए हैं। मेला क्षेत्र में पानी, प्रसाधन तथा चिकित्सा सेवा की व्यवस्था की गई है। खोया पाया केंद्र बनाया गया है और उद्घोषणा का प्रबंध किया गया है।

14 ट्रेनों का स्टॉपेज ,स्टेशन में अतिरिक्त टिकट काउंटर

मैहर में नवरात्रि मेले के मद्देनजर रेलवे ने भी दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए इंतजाम किए हैं। मेला स्पेशल ट्रेनों और नियमित यात्री गाड़ियों के अलावा 14 अन्य गाड़ियों के लिए भी मैहर में 5 मिनट का स्टॉपेज तय किया गया है। स्टेशन में अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए हैं और अतिरिक्त फोर्स भी तैनात की गई है।

#सज #गय #मत #शरद #क #दरबर #महर #म #शरदय #नवरतर #मल #शर #दख #म #क #पहल #दन #क #शरगर #और #आरत #Satna #News
#सज #गय #मत #शरद #क #दरबर #महर #म #शरदय #नवरतर #मल #शर #दख #म #क #पहल #दन #क #शरगर #और #आरत #Satna #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *