0

सरकार की एंड्रॉयड यूजर्स को चेतावनी, तुरंत कर लें ये काम, वरना बाद में पछताएंगे

Share

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। जी हां हाल ही में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) को कुछ गंभीर सिक्योरिटी संबंधित खामियां नजर आई हैं। एडवाइजरी के अनुसार, एंड्रॉइड के अंदर ये सिक्योरिटी खामियां साइबर अटैकर्स को टारगेटेड सिस्टम पर अपनी मर्जी का कोड अप्लाई करने की अनुमति दे सकती हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि CERT-In ने इन खामियों को गंभीरता के उच्च स्तर पर रखा है, जिससे यूजर्स को काफी खतरा मालूम पड़ता है। आइए इस एंड्रॉयड खामी और इसके समाधान के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इन एंड्रॉइड स्मार्टफोन, टैबलेट यूजर्स को खतरा

रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड वर्जन 12, 12L, 13, 14 और 15 पर चलने वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट को सिक्योरिटी खामी से खतरा है। अगर आपका स्मार्टफोन या टैबलेट इन वर्जन पर चल रहा है तो आपके डिवाइस को एंड्रॉइड के अंदर पाई जाने वाली खामी से दिक्कत है। एडवाइजरी में कहा गया है कि एंड्रॉइड में फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज कंपोनेंट्स, मीडियाटेक कंपोनेंट्स, क्वालकॉम कंपोनेंट्स और क्वॉलकॉम क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट्स की खामियों के चलते ये कमजोरियां पैदा हुई हैं। इस प्रकार की खामी आने से यूजर्स के साथ डेटा चोरी, निजी जानकारी का हनन और पैसे से संबंधित फ्रॉड हो सकता है।

बचाव के लिए क्या करें?

CERT-In ने यूजर्स को अपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर उचित सिक्योरिटी अपडेट लागू करने की सलाह दी है। ध्यान देने वाली बात यह है कि एंड्रॉइड बग, सिक्योरिटी खामियों और अन्य दिक्कतों के समाधान के साथ मंथली सिक्योरिटी अपडेट जारी करता है। अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को हमेशा अपडेट रखना चाहिए, क्योंकि इससे सिक्योरिटी संबंधित खामियों से सुरक्षा मिलती है। वहीं आप सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं कि आपका डिवाइस अपडेट के लिए तैयार है या नहीं। अगर अपडेट की नोटिफिकेशन तो आप उसे अपडेट कर सकते हैं। साथ ही अपडेट से पहले अपने डिवाइस को 50 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज रखें, जिससे अपडेट होने में कोई दिक्कत न आए।

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link
#सरकर #क #एडरयड #यजरस #क #चतवन #तरत #कर #ल #य #कम #वरन #बद #म #पछतएग
https://hindi.gadgets360.com/internet/indian-govt-agency-cert-in-warning-to-android-users-about-security-flaws-news-6787733