सावधान! ये लापरवाही पड़ सकती है भारी…: सिंध नदी के एनिकट के ऊपर से नदी पार कर रहे ग्रामीण; जान जोखिम में – Guna News

सावधान! ये लापरवाही पड़ सकती है भारी…:  सिंध नदी के एनिकट के ऊपर से नदी पार कर रहे ग्रामीण; जान जोखिम में – Guna News

इस तरह से ग्रामीण एनिकट के ऊपर से नदी पार कर रहे हैं।

जिले की सीमा पर सिंध नदी स्थित एनिकट पर लोग जान जोखिम में डालकर एनिकट पार कर रहे हैं। एनिकट के ऊपर बहते पानी में से लोग निकल रहे हैं। इस लापरवाही के कारण कभी भी हादसा हो सकता है, जबकि एनिकट से महज 300 मेरे दूर ही नदी पर पुल बना हुआ है। इसके बावजूद भी

.

बता दें कि जिले में इस बार औसत से ज्यादा बारिश हुई है। रविवार तक 1200 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि जिले की औसत बारिश 1053 मिमी है। इस हिसाब से 114 प्रतिशत बारिश जिले में हुई है। सबसे ज्यादा बारिश कुंभराज इलाके में 165 प्रतिशत हुई है। वहीं राघौगढ़ में 151 प्रतिशत, गुना में 117, बमोरी में 122 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई है। सबसे कम बारिश आरोन इलाके में 89.5 प्रतिशत ही हुई है।

जिले में भरपूर बारिश के कारण सिंध नदी लबालब है। गुना अशोकनगर रोड पर सिंध नदी पर बने एनिकट के ऊपर से पानी बह रहा है। इस बार पूरी ऊंचाई तक गेट लगाकर पानी रोका गया है, ताकि गर्मियों में गुना शहर में पानी की आपूर्ति प्रभावित न हो। यह एनिकट 200 मीटर लंबा और 7 मीटर ऊंचा है। नदी के तल से इसकी ऊंचाई 11 मीटर है। इसकी सतह एक मीटर चौड़ी है।

अशोकनगर से गुना और गुना से अशोकनगर के गांवों में जाने वाले कुछ ग्रामीण इसी एनिकट के ऊपर से नदी पार कर रहे हैं। रविवार को ऐसे कुछ ग्रामीण कैमरे में भी कैद हुए। एनिकट के ऊपर से बहते हुए पानी के बीच ग्रामीण नदी पार कर रहे हैं। बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के वह इसके ऊपर से गुजर रहे हैं। इससे कभी भी हादसा हो सकता है। इस समय नदी में काफी पानी भरा हुआ है। साथ ही नदी का बहाव भी काफी तेज है। ऐसे में अगर कोई हादसा होता है तो उसका बचना मुश्किल है। जबकि, इस एनिकट से महज 300 मीटर दूर ही सिंध नदी पर पुल बना हुआ है। इसके बावजूब भी ग्रामीण यह शॉर्टकट अपना रहे हैं। एनिकट पर सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं हैं, जबकि नियमानुसार डेम की सुरक्षा के लिए तथा डैम पर अनाधिकृत प्रवेश रोकने के लिए गार्डरूम बनाया जाकर गार्ड तैनात किया जाना चाहिए।

#सवधन #य #लपरवह #पड #सकत #ह #भर.. #सध #नद #क #एनकट #क #ऊपर #स #नद #पर #कर #रह #गरमण #जन #जखम #म #Guna #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *