0

सिट्रोएन बेसाल्ट भारत की सबसे सेफ कूपे SUV: भारत-NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली, बच्चों की सुरक्षा के लिए 35.90 पाइंट मिले

Share

नई दिल्ली34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सिट्रोएन बेसाल्ट भारत की सबसे सेफ कूपे SUV बन गई है। उसे भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP या भारत NCAP) से क्रैश टेस्ट में एडल्ट प्रोटेक्शन और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो कि सभी वैरिएंट्स पर लागू है। क्रैश टेस्ट में कार ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 32 में से 26.19 और बच्चों की सेफ्टी के लिए 49 में से 35.90 पॉइंट हासिल किए।

बेसाल्ट BNCAP में टेस्ट की जाने वाली पांचवीं और सिट्रोएन की पहली गाड़ी है। इससे पहले भारतीय एजेंसी में टाटा सफारी, हैरियर, नेक्सॉन और पंच का क्रैश टेस्ट किया जा चुका है। टाटा की इन सभी कारों को क्रैश टेस्टे में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी।

भारत एनकैप में सिट्रोएन बेसाल्ट का क्रैश टेस्ट।

भारत एनकैप में सिट्रोएन बेसाल्ट का क्रैश टेस्ट।

कार के चारों वैरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया कार का क्रैश टेस्ट अगस्त में किया गया था, लेकिन BNCAP ने आज (13 अक्टूबर) इसके परिणाम जारी किए। भारतीय एजेंसी ने क्रैश टेस्ट में बेसाल्ट के अलग-अलग वैरिएंट की टेस्टिंग की। इसमें NA पेट्रोल ट्रिम्स के लिए U और प्लस ट्रिम्स, साथ ही टर्बो-पेट्रोल ट्रिम्स के लिए प्लस और मैक्स ट्रिम्स शामिल हैं। इन ट्रिम्स के मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन भी टेस्ट किए गए।

सिट्रोएन बेसाल्ट को फ्रांसिसी कंपनी ने इस साल अगस्त में लॉन्च किया था। इसकी कीमत SUV-कूपे की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपए है, जो टॉप वैरिएंट में 13.57 लाख रुपए तक जाती है। कार 6 एयरबैग के साथ एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स से लैस है।​​​​

सिट्रोएन बेसाल्ट : एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट

  • फ्रंटल इंपैक्ट- 64kmph की स्पीड में हुए फ्रंटल इंपैक्ट टेस्ट में बेसाल्ट को 16 में से 10.19 अंक मिले। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की प्रोटेक्शन को सेफ पाया गया। वहीं, ड्राइवर के चेस्ट की सेफ्टी मार्जिनल तो पैसेंजर की छाती की सेफ्टी पर्याप्त मिली। टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर की जांघ को मार्जिनल सेफ्टी रेटिंग मिली। इसके अलावा ड्राइवर के राइट लेग को पर्याप्त, लेफ्ट लेग को मार्जिनल और दोनों पंजों को पर्याप्त सेफ्टी रेटिंग दी गई। वहीं, पैसेंजर के राइट लेग को अच्छी और लेप्ट लेग को पर्याप्त सेफ्टी पाई गई।
  • साइड इंपैक्ट टेस्ट – ईवी का 50kmph की स्पीड से साइड इंपैक्ट टेस्ट किया गया, जिसमें इसे 16 में से 16 अंक मिले। इसमें ड्राइवर के सिर, कमर और कूल्हों की प्रोटेक्शन काफी सेफ पाई गई, तो वहीं ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को भी अच्छा पाया गया।
  • साइड पोल टेस्ट – इस टेस्ट में ड्राइवर के सिर, छाती, कमर और कूल्हों की सेफ्टी को अच्छा पाया गया। इन तीनों टेस्ट की परफॉर्मेंस के बेस पर सिट्रोएन बेसाल्ट को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 32 में से 26.19 पॉइन्ट और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई।

टाटा पंच : चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट इस टेस्ट में 18 महीने और एक 3 साल के बच्चे की डमी को चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम पर उल्टी दिशा की तरफ रखा गया। बेसाल्ट को चाइल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 49 में से 35.90 पॉइन्ट्स मिले जिससे इस कैटेगरी में 4 स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिल पाई। हालांकि, प्रोटेक्शन के लेवल्स की जानकारी तो शेयर नहीं की गई है।

क्रैश टेस्ट की प्रोसेस

1. टेस्ट के लिए इंसान जैसी 4 से 5 डमी को कार में बैठाया जाता है। बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है, जो चाइल्ड ISOFIX एंकर सीट पर फिक्स की जाती है।2. गाड़ी को फिक्स्ड स्पीड पर ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर (हार्ड ऑब्जेक्ट) से टकराकर देखा जाता है कि गाड़ी और डमी को कितना नुकसान पहुंचा है। ये तीन तरीके से किया जाता है।

  • फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट में कार को 64 kmph की रफ्तार पर बैरियर से टकराया जाता है।
  • साइड इम्पैक्ट टेस्ट में गाड़ी को 50 kmph की स्पीड पर बैरियर से टकराया जाता है।
  • पोल साइड इम्पैक्ट टेस्ट में कार को फिक्स स्पीड पर पोल से टकराकर देखा जाएगा। पहले दो टेस्ट में कार के 3 स्टार रेटिंग हासिल करने पर तीसरा टेस्ट किया जाता है।

2. टेस्ट में देखा जाता है कि इम्पैक्ट के बाद डमी कितनी डैमेज हुई, एयरबैग और सेफ्टी फीचर्स ने काम किया या नहीं। इन सभी के आधार पर रेटिंग दी जाती है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#सटरएन #बसलट #भरत #क #सबस #सफ #कप #SUV #भरतNCAP #करश #टसट #म #सटर #सफट #रटग #मल #बचच #क #सरकष #क #लए #पइट #मल
https://www.bhaskar.com/tech-auto/news/citroen-basalt-is-the-safest-coupe-suv-in-india-133795223.html