0

स्‍पेस में सबसे ज्‍यादा दिन कौन रहा है? क्‍या सुनीता विल‍ियम्‍स तोड़ देंगी रिकॉर्ड

Sunita Williams : भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्‍स अपने साथी बचु विल्‍मोर के साथ 5 जून को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) में पहुंची थीं। वह बोइंग के स्‍टारलाइनर (Starliner) स्‍पेसक्राफ्ट पर सवार होकर गई थीं, जिसमें खराबी आ गई और दोनों अंतरिक्ष यात्री अब आईएसएस पर फंसे हैं। बीते शनिवार नासा (Nasa) ने कन्‍फर्म किया कि सुनीता और बुच अब स्‍टारलाइनर से नहीं लौटेंगे। वो क्रू-9 (Crew9) मिशन के साथ आएंगे, जिसकी वापसी अगले साल फरवरी तक हो सकती है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या सुनीता विलियम्‍स अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड तोड़ देंगी। 

लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष में सबसे ज्‍यादा दिनों तक रहने का रिकॉर्ड वैलेरी पोल्याकोव (Valeri Polyakov) ने बनाया था। वह जनवरी 1994 से मार्च 1995 तक पूरे 437 दिन अंतरिक्ष में रहे थे। हालांकि वह वक्‍त उन्‍होंने आईएसएस पर नहीं बल्कि मीर स्‍पेस स्‍टेशन पर बिताया था, जो अब बंद हो गया है। वैज्ञानिक स्‍टडी करना चाहते थे कि लंबे वक्‍त तक स्‍पेस में रहने से इंसानी स्‍वास्‍थ्‍य पर क्‍या असर पड़ता है और पोल्याकोव ने अपनी मर्जी से इस मिशन को चुना। 

इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर सबसे ज्‍यादा दिनों तक रहने की बात करें तो अमेरिका के फ्रैंक रुबियो, रूस के सर्गेई प्रोकोपयेव और दिमित्री पेटेलिन 371 दिनों तक ISS पर रहे हैं। तीनों ने यह रिकॉर्ड सितंबर 2022 से सितंबर 2023 तक बनाया था। 

ये अंतरिक्ष यात्री एक ही मिशन का हिस्‍सा थे। जिस स्‍पेसक्राफ्ट से तीनों को लौटना था, वह एक स्‍पेस मलबे की चपेट में आकर खराब हो गया। ऐसे में तीनों को आईएसएस पर पूरे 6 महीने इंतजार करना पड़ा। 
 

सुनीता विलियम्‍स कितने दिन रहेंगी स्‍पेस पर

अगर सुनीता विल‍ियम्‍स की वापसी फरवरी 2025 तक होती है तो वह करीब 240 दिन स्‍पेस में बिताएंगी। उनकी वापसी मार्च में हो पाई तो वह 270 दिन स्‍पेस में रह सकती हैं। इसका मतलब है कि सुनीता और बुच पुराने रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे। 
 

Source link
#सपस #म #सबस #जयद #दन #कन #रह #ह #कय #सनत #वलयमस #तड #दग #रकरड
https://hindi.gadgets360.com/science/who-has-spent-the-most-days-in-space-will-sunita-williams-break-the-record-news-6428437