0

हरदा में मौसम ने बदली करवट: मंडी में सूखने के लिए रखी मक्का की उपज पर मंडराया संकट; व्यापारियों-किसानों की चिंता बढ़ी – Harda News

Share

हरदा जिले में बुधवार को अचानक मौसम के करवट लेने से व्यापारियों और किसानों की चिंता बढ़ गई है। जिला मुख्यालय की कृषि उपज मंडी में व्यापारियों ने किसानों से खरीदी करोड़ों रुपए की मक्का को सुखाने के लिए मंडी प्रांगण में फैलाई है। लेकिन, मौसम बदलने से उनके

.

ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश अग्रवाल ने बताया कि मंडी में इन दिनों मक्का और सोयाबीन की बंपर आवक हो रही है। फिलहाल व्यापारियों ने किसानों से करीब 12 से 14 हजार क्विंटल मक्का को नमी से बचाने के लिए धूप में सुखाने मंडी प्रांगण में फैलाया है।

1500 से 2400 रुपए के बीच बिक रही मक्का

इन दिनों मंडी में मक्का की आवक अधिक हो रही है। अधिक नमी वाली मक्का 1500 रुपए और सुखी मक्का 2400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव में बिक रही है। व्यापारियों का कहना हैं कि नमी वाली मक्का की खरीदी में उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है, वहीं मजदूरी भी डबल देनी पड़ रही है।

व्यापारियों का कहना हैं कि यदि बारिश का मौसम बना रहने पर आने वाले दिनों में मक्का की खरीदी नहीं करेंगे। उन्होंने बताया कि बड़े व्यापारियों को माल बेचते के दौरान उपज को सुखाकर ही बेचना होता है। अतः किसान मंडी में उपज को लाने से पहले ही सूखा लें, ताकि उन्हें अच्छे भाव भी मिल सके और व्यापारियों को भी आर्थिक नुकसान ना हो।

किसानों से खरीदी करोड़ों रुपए की मक्का को सुखाने के लिए मंडी प्रांगण में फैलाई है।

मंडी के पोर्टल में सुधार की मांग

ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन के संरक्षक सुनील अजमेरा ने बताया कि किसानों से नमी वाला माल खरीदने का रिकार्ड मंडी के पोर्टल में चढ़ जाता है। इसके बाद व्यापारी उसे सुखाकर बड़े व्यापारियों को बेचते है, जिससे उसका वजन कम हाे जाता है।

लेकिन, उसे रिकार्ड से कम नहीं किया जाता है, जिससे व्यापारियों को नुकसान होता है। व्यापारियों ने मांग की है कि मंडी बोर्ड को पोर्टल के सॉफ्टवेयर में सुधार करें।

#हरद #म #मसम #न #बदल #करवट #मड #म #सखन #क #लए #रख #मकक #क #उपज #पर #मडरय #सकट #वयपरयकसन #क #चत #बढ़ #Harda #News
#हरद #म #मसम #न #बदल #करवट #मड #म #सखन #क #लए #रख #मकक #क #उपज #पर #मडरय #सकट #वयपरयकसन #क #चत #बढ़ #Harda #News

Source link