0

हादसा: कोयला लोडिंग से बढ़े वजन और खिंचाव के कारण कपलिंग टूटी, दो हिस्सों में बंटी मालगाड़ी – Sagar News

शनिवार काे सुबह बीना-कटनी रेलवे लाइन के तीसरे ट्रैक पर ठाकुर बाबा रेलवे फाटक और सुमरेरी रेलवे स्टेशन के बीच अचानक कपलिंग टूटने से मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। जिससे मालगाड़ी का एक हिस्सा 100 मीटर आगे निकल गया। यह मालगाड़ी सिंगरौली से कोयला लेकर झा

.

कपलिंग टूटने से तीसरी लाइन पर रेल ट्रैफिक बंद हुअा, दूसरी लाइन चालू रहने से रूट पर चलने वाली ट्रेनों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। मालगाड़ी में सबसे पीछे के केबिन में ड्यूटी पर तैनात मालगाड़ी मैनेजर ने वॉकी-टॉकी से लोको पायलट को इसकी सूचना दी, जिससे तत्काल ट्रेन को रोक दिया। खास बात यह रही कि कपलिंग का पूरा हिस्सा ही बाेगी से उखड़ गया।

इसकी वजह कोयला लोडिंग से बढ़े वजन और खिंचाव को बताया जा रहा है। कपलिंग इस तरह टूटी ​िक बाेगी की लोहे की चादर तक उखड़ गई। मालगाड़ी में लोड ज्यादा होने और स्पीड कम ज्यादा होने पर झटके लगने की वजह से कपलिंग टूटी, जिससे मालगाड़ी दो हिस्सों में बंटी। घटना की जानकारी लगते ही सीएंडडब्ल्यू स्टाॅफ के कर्मचारी मौके पर पहुंचे।

आगे के हिस्से को इंजन के साथ खुरई स्टेशन पर खड़ा किया। कोयले से भरी डबल मालगाड़ी में 112 डिब्बे थे। कपलिंग टूटने से मालगाड़ी में एक इंजन से 56 डिब्बे जुड़े थे और दूसरे इंजन से 56 डिब्बे जुड़े हुए थे। इस तरह से कुल 112 डिब्बे थे। इसमें दूसरी मालगाड़ी के 38 डिब्बे अलग हो गए।

Source link
#हदस #कयल #लडग #स #बढ #वजन #और #खचव #क #करण #कपलग #टट #द #हसस #म #बट #मलगड #Sagar #News
https://www.bhaskar.com/local/mp/sagar/news/due-to-increased-weight-and-tension-caused-by-coal-loading-the-coupling-broke-and-the-goods-train-split-into-two-parts-133870755.html