0

हेमा मालिनी@76, धर्मेंद्र से शादी की तो ताने मिले: बोल्ड सीन की वजह से राज कपूर की फिल्म ठुकराई; पढ़िए ड्रीमगर्ल के 5 बड़े फैसले

Share

12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हेमा मालिनी आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं।

‘मैंने धर्मेंद्र जी से प्यार किया है। मैं उन्हें कैसे टॉर्चर कर सकती हूं। भले ही वे अपनी पहली पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं, लेकिन इससे मुझे जलन नहीं होती। मैं इतनी छोटी चीज के लिए उन्हें परेशान नहीं कर सकती।

मैं चाहती थी कि हमारा यह प्यार बना रहे। मैंने खुद को उन्हीं के रंग में ढाल दिया। यही वजह रही कि हमारा रिश्ता आज भी कायम है। यह सब देख कर वे भी मुझसे बहुत प्यार करते हैं। आखिरकार प्यार भी तो यही है। आप जितना देंगे, बदले में उतना ही मिलेगा।’

यह बात हेमा मालिनी ने एक इंटरव्यू के दौरान कही थी। हेमा मालिनी ने सुपरस्टार धर्मेंद्र से प्यार किया और करियर के टॉप पर उनकी दूसरी पत्नी बन गईं। इसके लिए परिवार वालों की नाराजगी भी सही। हालांकि अपने इस बोल्ड फैसले पर अडिग रहीं।

सिर्फ यही एक बड़ा फैसला नहीं है, जो हेमा मालिनी ने अपनी जिंदगी में लिया है। आज उनके 76वें बर्थडे पर जानते हैं, हेमा मालिनी और उनके बेबाक फैसलों के बारे में…

मां ने जो सपना देखा था, उसे हेमा ने पूरा किया हेमा मालिनी की मां जय लक्ष्मी क्लासिकल डांसर बनना चाहती थीं, लेकिन परिवार और शादी की जिम्मेदारियों के बोझ तले उनका यह सपना अधूरा रह गया। इसी कारण उन्होंने हेमा के जन्म के पहले ही यह तय कर लिया कि जो काम वो नहीं कर पाईं, उनकी बेटी करेगी। आखिरकार हुआ भी यही। जय लक्ष्मी ने दशहरे के मौके पर बेटी हेमा को जन्म दिया। दिलचस्प बात यह है कि जय लक्ष्मी ने जन्म के पहले ही बेटी का नाम हेमा सोच लिया था।

हेमा ने मां का कहना मान कम उम्र से ही क्लासिकल डांसर बनने की तैयारी शुरू कर दी थी। यही वजह रही कि उनका बचपन सामान्य बच्चों की तरह नहीं बीता।

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ‘मैंने कम उम्र में ही डांस करना शुरू कर दिया था। हालांकि मैं हर वक्त डांस नहीं करना चाहती थी। बाकी बच्चों की तरह खेलना चाहती थी। खिड़की के पास खड़े होकर राहगीरों को घूरना, इधर-उधर सुस्ताना, बूढ़ी महिलाओं की गपशप सुनना और भाइयों के साथ वक्त बिताना, यह सब करने का बहुत मन करता था। मगर स्ट्रिक्ट लाइफ स्टाइल की वजह से यह सब नहीं कर सकती थी।’

मां का सपना पूरा करने के लिए हेमा ने 11वीं क्लास के बाद पढ़ाई भी छोड़ दी और पूरी तरह से डांस सीखने में लग गईं। मां का जो भी ड्रीम था, उसे हेमा मालिनी ने ‘ड्रीम गर्ल’ बनकर पूरा किया।

हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र को पहली बार एक मूवी प्रीमियर में देखा था। हेमा उन्हें देखते ही मोहित हो गई थीं। हेमा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने धर्मेंद्र से सुंदर कोई इंसान नहीं देखा। 1970 की फिल्म तुम हसीन मैं जवां में दोनों की जोड़ी पहली बार साथ दिखी। इसके बाद दोनों एक साथ कई फिल्मों में दिखे।

हेमा शुरुआत में धर्मेंद्र के प्रति आकर्षित मात्र थीं। वे धर्मेंद्र जैसा ही लाइफ पार्टनर चाहती थीं, लेकिन उनसे शादी नहीं करना चाहती थीं। मगर लंबा समय साथ बिताने के बाद दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे।

हेमा के घरवालों को जब उनकी और धर्मेंद्र की लिंकअप की खबरें पता चली तो वे नाराज हो गए। कारण यह था कि धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे। हालांकि जैसे-तैसे करके हेमा और धर्मेंद्र ने शादी कर ली।

हालांकि शादी के बाद हेमा को बहुत आलोचना सहनी पड़ी। पहली पत्नी का हक मारने का आरोप भी लगा। इन सब तानों के बीच हेमा मालिनी अपने फैसले पर अडिग रहीं और धर्मेंद्र के साथ अपने रिश्ते को अच्छे से निभाया। उनका रिश्ता आज भी अटूट है।

हेमा और धर्मेंद्र ने 2 मई 1980 को शादी की थी।

हेमा और धर्मेंद्र ने 2 मई 1980 को शादी की थी।

कोई भी डायरेक्टर-प्रोड्यूसर किसी न्यू कमर को अपनी फिल्म में कास्ट करने से बचता है। उसे डर सताता है कि नए एक्टर को ऑडियंस पसंद करेगी या नहीं, लेकिन हेमा मालिनी ने यह रिस्क लिया था।

दरअसल, शाहरुख खान करियर की शुरुआत में टीवी शो फौजी में काम करते थे। इस शो में शाहरुख का काम हेमा को बहुत पसंद आया। फिर उन्होंने शाहरुख को फिल्म ‘दिल आशना है’ में कास्ट करने का मन बना लिया।

जब उन्होंने शाहरुख को पहली बार कॉल किया तब एक्टर को लगा कि कोई मजाक कर रहा है। हालांकि बाद में उन्हें विश्वास हो गया। हेमा की गुरु मां इंदिरा देवी ने भी कहा था कि शाहरुख आज भले ही टीवी एक्टर हैं, लेकिन एक दिन सुपरस्टार बनेंगे। तुमने इन्हें कास्ट करके बहुत अच्छा फैसला लिया है।

फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम को सिने इतिहास की बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है। हालांकि हेमा ने इस फिल्म का ऑफर ठुकरा दिया था। जबकि राज कपूर खुद इस फिल्म का ऑफर लेकर हेमा मालिनी के घर गए थे। उन्होंने हेमा से कहा- मैं जानता हूं कि तुम मना कर दोगी, लेकिन फिर भी मैं चाहता हूं कि तुम यह फिल्म करो।

जब हेमा ने कहानी और किरदार के बारे में सुना, तो तुरंत मना कर दिया। वो ऑनस्क्रीन बहुत बोल्ड किरदार नहीं निभाना चाहती थीं। यही वजह रही कि उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया। बाद में इस रोल को जीनत अमान ने निभाया।

किसी इंटरव्यू में हेमा मालिनी से पूछा गया कि फिल्ममेकर्स उनसे डरते हैं, आखिर ऐसा क्यों?

इस पर हेमा ने कहा- क्योंकि मैं अपने उसूलों के साथ समझौता नहीं करती हूं।

किस्सा यह भी है कि एक बार हेमा को किसी फिल्म में कास्ट किया गया था। जब हेमा सेट पर पहुंचीं तो डायरेक्टर ने उनसे कहा कि वो अपनी साड़ी का पिन निकाल दें, ताकि पल्लू के नीचे गिरने का शॉट मिले। हेमा ने शॉट देने से मना कर दिया। यहां तक कि उन्होंने बीच में ही फिल्म को छोड़ दिया।

अब पढ़िए हेमा मालिनी की जिंदगी के कुछ और किस्से…

5 हजार रुपए कम होने के बावजूद फैन ने हेमा को दे दी गाड़ी हेमा मालिनी की फिल्म सपनों के सौदागर जब रिलीज हुई थी, तब उनकी मां काफी खुश हुईं। वो अपनी बेटी को एक कार गिफ्ट करना चाहती थीं। कार लेने के लिए वो हेमा के साथ भीम सिंह के गैराज गईं। सपनों के सौदागर की रिलीज के बाद हेमा के कई फैन हुए और उनमें से ही एक थे- भीम सिंह।

कई कार देखने के बाद हेमा को एक विदेशी कार पसंद आई, पर इसके लिए उनके पास पांच हजार रुपए कम पड़ रहे थे। भीम स‍िंह ने पैसे कम होने के बावजूद हेमा को वो कार दे दी। हेमा की मां ने पांच हजार रुपए बाद में देने का वादा किया और कार घर लेकर चली गईं।

पहले जितेंद्र की दुल्हन बनने वाली थीं हेमा, फिल्मी अंदाज में धर्मेंद्र ने किया प्यार का इजहार हेमा ने अपनी किताब हेमा मालिनी: द ऑथोराइज्ड बायोग्राफी में बताया था कि जितेंद्र और संजीव कुमार दोनों ने हेमा को प्रपोज किया था। वे दोनों हेमा को पसंद करते थे और उनसे शादी करना चाहते थे।

दरअसल, संजीव कुमार उस समय अपने करियर के टॉप पर थे। वहीं जितेंद्र भी हेमा को पसंद करते थे। हेमा-जितेंद्र की फैमिली भी चाहती थी कि दोनों शादी कर लें। हेमा, जितेंद्र को सिर्फ अपना दोस्त ही मानती थीं, पर परिवार के दबाव के कारण वे शादी के लिए तैयार हो गईं। शादी की तारीख भी फिक्स हो गई और तैयारियां भी शुरू हो गई थीं।

जब धर्मेंद्र को ये पता चला कि हेमा की शादी हो रही है तब उन्होंने फिल्मी अंदाज में जाकर शादी रुकवा दी। इसके बाद हेमा ने अपने दिल की सुनी और धर्मेंद्र से शादी कर ली।

1975 की फिल्म शोले में हेमा और धर्मेंद्र ने साथ काम किया था।

1975 की फिल्म शोले में हेमा और धर्मेंद्र ने साथ काम किया था।

एक सीन के लिए पड़े थे 20 थप्पड़ 1979 में हेमा मालिनी एक्टर अरविंद त्रिवेदी (रामानंद सागर के रावण) के साथ फिल्म हम तेरे आशिक में नजर आई थीं। इस फिल्म के एक सीन के लिए अरविंद को हेमा को थप्पड़ मारना था। अरविंद इतना डर गए कि परफेक्ट शॉट देने के लिए उन्हें हेमा को 20 थप्पड़ मारने पड़े। ———————————— बॉलीवुड से जुड़ी यह स्टोरी भी पढ़ें..

रिश्तेदार बोले- इनकी बेटी हाथ से गई: मां को ताने मिले- बच्ची से गलत काम कराती है

‘मेरे रिश्तेदार ही विलेन साबित हुए। जब मैंने इंडस्ट्री जॉइन की तो वे ताने देने लगे। पिता का बहुत पहले निधन हो गया था। रिश्तेदार मां के बारे में उल्टा-सीधा बोलने लगे। कहते थे कि पैसों के लिए बेटी से गलत काम कराती है।’

यह बात कहते हुए एक्ट्रेस गीतांजलि मिश्रा के आंसू निकल आए। कई टीवी सीरियल और फिल्मों में नजर आ चुकीं गीतांजलि का शुरुआती समय बहुत कठिन था। पूरी खबर पढ़ें..

खबरें और भी हैं…

Source link
#हम #मलन76 #धरमदर #स #शद #क #त #तन #मल #बलड #सन #क #वजह #स #रज #कपर #क #फलम #ठकरई #पढए #डरमगरल #क #बड #फसल
2024-10-15 23:33:31
https://www.bhaskar.com/entertainment/bollywood/news/hema-malini-birthday-interesting-facts-dharmendra-133810302.html