0

हॉकी का जुनून: इस मैदान से 400 बेटियां ले चुकी हैं ट्रेनिंग, जानें इतिहास

Share

मेरठ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ की बात करें, तो हॉकी के प्रति बेटियों में काफी क्रेज देखने को मिल रहा है. जिसका नजारा आपको एनएएस डिग्री कॉलेज के ग्राउंड में देखने को मिलेगा. जहां प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में बेटियां हॉकी से संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए दिखाई देंगी.

खास बात यह है कि यहां बेटियों को नि:शुल्क माध्यम से प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है. यहां मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, बागपत सहित विभिन्न जनपदों की बेटियां प्रशिक्षण सीखने के लिए आती हैं. जिन्हें हॉकी कोच प्रदीप चिन्योटी द्वारा नि:शुल्क माध्यम से प्रतिदिन प्रशिक्षण प्राप्त कराया जाता है.

400 से ज्यादा बेटियां खेल चुकी हैं नेशनल गेम
हॉकी कोच प्रदीप चिन्योटी ने‌ लोकल18 से खास बातचीत करते हुए बताया कि साल 1995 से लगातार बेटियों को हॉकी का प्रशिक्षण देते आ रहे हैं. उन्होंने अब तक 1000 से ज्यादा बेटियों को हॉकी से संबंधित प्रशिक्षण दे चुके हैं.

ऐसे में यहां कि 400 बेटियां नेशनल एवं ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न मैच में प्रतिभाग कर चुकी हैं. उन्होंने बताया कि इस ग्राउंड की खासियत यह है यहां पर जो बेटियां प्रशिक्षण हासिल करती हैं. वह काफी मध्यम परिवार से ताल्लुक रखती हैं. जिन्हें हॉकी सहित अन्य की सुविधा एनएएस डिग्री कॉलेज एवं मैनेजमेंट द्वारा उपलब्ध कराई जाती है.

सीनियर भी करती हैं सपोर्ट
बुलंदशहर की रहने वाली साइना अल्वी पिछले 6 महीने से ग्राउंड पर हॉकी का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं. वह बताती हैं कि यहां पर जो सीनियर हैं. वह समय-समय पर जब ग्राउंड आती हैं, तो हॉकी खेलते समय किस तरीके से सविधानी का ध्यान रखना चाहिए. उसके बारे में अच्छे से जानकारी देती हैं.

प्रशिक्षण प्राप्त कर रही खुशी बोलीं
वहीं, पिछले 3 साल से हॉकी का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही खुशी कहती हैं कि वह अब तक नेशनल, ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी से विभिन्न गेम में प्रतिभाग कर चुकी हैं. वह ओलंपिक में भारत का नाम गर्व के साथ रोशन करने के लिए यहां प्रैक्टिस कर रही हैं.

यहां के खिलाड़ी कर रहे नाम रोशन
बता दें कि यहां से ही अर्जुन अवार्ड से सम्मानित हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया, अंतरराष्ट्रीय अंपायर शिवानी शर्मा, मानसी यादव, निशु, डिंपल, आकांक्षा यादव, सहित कई बेटियां प्रशिक्षण हासिल कर चुकी हैं, जो देश-विदेश में भारत का नाम रोशन कर रही हैं.

Tags: Hockey News, Local18, Meerut news, UP news

Source link
#हक #क #जनन #इस #मदन #स #बटय #ल #चक #ह #टरनग #जन #इतहस
[source_link