3 साल से एक तहसील में जमे 183 पटवारी, हटेंगे: भोपाल में लिस्ट तैयार, हल्के भी बदलेंगे; सांसद ने उठाया था मुद्दा – Bhopal News

3 साल से एक तहसील में जमे 183 पटवारी, हटेंगे:  भोपाल में लिस्ट तैयार, हल्के भी बदलेंगे; सांसद ने उठाया था मुद्दा – Bhopal News

प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप की मीटिंग में भोपाल सांसद आलोक शर्मा ने पटवारियों का मुद्दा उठाया था।

भोपाल की एक ही तहसील में 3 साल से जमे 183 पटवारी और RI (राजस्व निरीक्षक) भी हटाए जाएंगे। इनकी लिस्ट तैयार हो गई है। सांसद आलोक शर्मा के प्रभारी मंत्री के सामने मुद्दा उठाए जाने के बाद ये लिस्ट बनी है। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने कहा, ट्रांसफर पर

.

जो नई लिस्ट बनी है, उनमें हुजूर-बैरसिया तहसील के 84-84 और कोलार तहसील के 15 पटवारी शामिल हैं। इन्हें 3 वर्ष से अधिक अवधि एक ही तहसील या हल्के में हो गई है। यानी, हल्के के साथ तहसील में भी यदि कोई पटवारी 3 साल से अधिक समय से तैनात है तो उसे भी हटाया जाएगा।

अक्टूबर में खुल सकता है बैन फिलहाल तबादलों पर बैन लगा है, जो 15 अक्टूबर के बाद कभी भी खुल सकता है। इससे कर्मचारियों के तबादले का रास्ता भी खुल जाएगा।

23 साल से एक ही तहसील में पदस्थ लिस्ट पर जब नजर डाली तो ऐसे कई पटवारी ऐसे हैं, जिन्हें एक ही तहसील में 23 साल हो चुके हैं। पटवारी भगवत सिंह धनगर साल 2001 से बैरसिया तहसील में पदस्थ है। अभी इनके पास झिरनिया, कांकड़, करनपुरा, चपड़िया, दौलतपुरा, खुकरिया, अजबपुरा, मदनई हल्के भी है। बैरसिया में ही नरेंद्र बचोतिया 18 साल से, हुजूर तहसील में योगेंद्र कुमार सक्सेना और धर्मेंद्र सिंह कुशवाह 14-14 साल से पदस्थ है। इसी तहसील में नासिर उद्दीन 13 साल से पदस्थ है।

  • बैरसिया तहसील में महेश कुमार बंकरिया, मनोहर सिंह राजपूत, नई अहमद, हुजूर तहसील में सदाशिव गौड़, रेणू पटेल, नीलिमा नागर 12-12 साल से पदस्थ है।
  • कोलार तहसील में रमेश शर्मा, प्रदीप गौर, अर्चना भटनागर, जयेंद्र चंदेलकर, मंगलेश खंडेलवाल, मुकुल सराठे, प्रियंका सिलावट, दीक्षा शर्मा, अभिषेक शर्मा, अंकुर साहू, शिवाजी मिश्रा, आलोक इंदौरिया, प्रीति गुप्ता आदि 5 साल या इससे अधिक समय से पदस्थ है।

बीजेपी सांसद बोले थे- इनके कारण ऑफिस बदनाम हो रहा

20 सितंबर को प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप ने भोपाल में पहली समीक्षा बैठक की थी। इसमें सांसद शर्मा ने उन्हें 3 साल या इससे अधिक समय से एक ही हल्के में जमे पटवारियों की लिस्ट सौंपी थी। उन्होंने कहा था कि भोपाल में सालों से कई RI और पटवारी एक ही हल्के में 8 से 15 साल से जमे हैं। इनके कारण ऑफिस बदनाम होता है। उनकी शिकायतें भी मिलती हैं। उन्हें वल्लभ भवन के आला अफसरों का संरक्षण है। कइयों की जमीन है। उन्हें हटाने के लिए लिस्ट सौंपी है।

3 साल में हल्का बदलने का नियम भोपाल में करीब 222 पटवारी हैं। वहीं, राजस्व निरीक्षकों की संख्या लगभग 35 है। नियमानुसार 3 साल में पटवारी का हल्का बदल देना चाहिए। लेकिन भोपाल में कई तो एक ही हल्के में 8 साल या इससे ज्यादा समय से पदस्थ हैं। वहीं उन्हें तहसील में पदस्थ हुए 5 से 23 साल तक बीत चुके हैं। बीच में हल्का बदलवाने के बाद वे फिर से पुराने हल्के में पदस्थ हो जाते हैं। बताया जाता है कि कई पटवारियों की शिकायत भी जनप्रतिनिधियों तक पहुंची थी। इस वजह से सांसद ने यह मुद्दा उठाया।

देखिये लिस्ट, किस तहसील में कब से पदस्थ पटवारी

कोलार तहसील में ये पटवारी-

बैरसिया में ये पटवारी पदस्थ-

हुजूर तहसील में इतने समय से पदस्थ ये पटवारी-

#सल #स #एक #तहसल #म #जम #पटवर #हटग #भपल #म #लसट #तयर #हलक #भ #बदलग #ससद #न #उठय #थ #मदद #Bhopal #News
#सल #स #एक #तहसल #म #जम #पटवर #हटग #भपल #म #लसट #तयर #हलक #भ #बदलग #ससद #न #उठय #थ #मदद #Bhopal #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *