0

30% तक सस्ती हो सकती हैं टाटा की इलेक्ट्रिक गाड़ियां: MG की तरह बैटरी रेंटल प्रोग्राम लाने की तैयारी कर रही कंपनी

Share

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में पहली इलेक्ट्रिक कूपे SUV टाटा कर्व लॉन्च की थी।

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक गाड़ियां जल्द ही 30% तक सस्ती हो सकती हैं। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी MG मोटर इंडिया की तरह बैटरी रेंटल प्रोग्राम लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

इसमें इलेक्ट्रिक गाड़ी की कीमत में बैटरी की कीमत शामिल नहीं होती है और इसे किराए पर दिया जाता है। इस बिजनेस मॉडल को ‘बैटरी-एज-ए-सर्विस (BaaS)’ कहा जाता है।

2 से 3.5 लाख रुपए सस्ती हो सकती हैं इलेक्ट्रिक कारें इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक, BaaS स्कीम के साथ टाटा की इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतों में 2-3.5 लाख रुपए (बैटरी को छोड़कर) की कमी आ सकती है। टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में टियागो.ईवी, टियागो.ईवी, पंच.ईवी, नेक्सॉन.ईवी और कर्व.ईवी शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी को उम्मीद है कि वह इस मॉडल के जरिए बाजार में अपनी उपस्थिति को और मजबूत कर सकती है। किराए पर बैटरी की सुविधा से कस्टमर्स के लिए गाड़ी की एक्स-शोरूम कीमत में 25% से 30% तक घट जाएगी।

प्लानिंग अभी ड्रॉइंग बोर्ड पर रिपोर्ट के मुताबिक, ‘इस बात की काफी संभावना है कि टाटा मोटर्स BaaS सुविधा देगी, क्योंकि ग्राहक सस्ते EV विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। इसके संभावित ग्राहक मंथली आधार पर बैटरी का किराया देने के लिए तैयार हैं, जो कार चलाने के लिए किफायती हैं। हालांकि कंपनी की प्लानिंग अभी ड्राइंग बोर्ड पर है और इस बारे में कोई अंतिम फैसला एक पायलट रन के बाद ही लिया जाएगा।

JSW MG मोटर्स ने सबसे पहले लॉन्च की थी BAAS स्कीम भारत में सबसे पहले इस बैटरी रेंटल प्रोग्राम को JSW MG मोटर इंडिया ने विंडसर ईवी के साथ लॉन्च किया था। इसकी कीमत 13,49,800 रुपए से लेकर 15,49,800 रुपए तक है। इसे BaaS के साथ (3.50 रुपए/किमी) के साथ 9.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

बाद में कंपनी ने इसे कॉमेट EV (शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपए + बैटरी किराया 2.5 रुपए/किमी) और ZS ईवी (शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपए + बैटरी किराया 4.5 रुपए/किमी) में भी लागू किया गया।

बैटरी एज ए स​र्विस प्रोग्राम क्या है? बैटरी एज ए स​र्विस (BAAS) एक बैटरी रेंटल प्रोग्राम है। इसके तहत इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर उसकी कीमत में बैटरी पैक की कीमत शामिल नहीं होती है। इसकी जगह आप बैटरी के इस्तेमाल के हिसाब से पैसे लिए जाते हैं।

यानी आप गाड़ी जितने किलोमीटर चलाओगे उस हिसाब से बैटरी की कॉस्ट रेंटल फीस के तौर पर वसूली जाती है, जहां हर महीने आपको EMI के तौर पर देनी होगी, लेकिन आपको बैटरी चार्ज करने के अलग से पैसे देने होंगे।

MG कार के फर्स्ट ऑनर (पहले मालिक) के लिए आजीवन वारंटी, तीन साल के बाद 60% बायबैक और MG ऐप के जरिए eHUB का उपयोग करके पब्लिक चार्जर पर एक साल की मुफ्त चार्जिंग की सुविधा दे रही है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#तक #ससत #ह #सकत #ह #टट #क #इलकटरक #गडय #क #तरह #बटर #रटल #परगरम #लन #क #तयर #कर #रह #कपन
https://www.bhaskar.com/tech-auto/news/tatas-electric-vehicles-can-be-up-to-30-cheaper-133766622.html