4 नई तहसीलों का गठन होगा: सात तहसीलों में बंटेगा भोपाल खत्म होगा गोविंदपुरा सर्किल – Bhopal News

4 नई तहसीलों का गठन होगा:  सात तहसीलों में बंटेगा भोपाल खत्म होगा गोविंदपुरा सर्किल – Bhopal News

लोगों को नामांतरण, प्रमाण पत्र बनवाने जैसे कामों में होगी ज्यादा आसानी

.

अब गोविंदपुरा सर्किल को तोड़कर नई चार तहसीलें बनाई जाएगी। गोविंदपुरा सर्किल का राजस्व क्षेत्र एमपी नगर सर्किल में मर्ज किया जाएगा। इसका मुख्यालय भी नरेला क्षेत्र में बनाया जाएगा। एमपी नगर सर्किल में ही कटारा हिल्स, बागसेवनियां सहित इस इलाके को जोड़ने की कवायद चल रही है।

हुजूर तहसील का रातीबड़ टीटी नगर में और 29 गांव एमपी नगर तहसील में शामिल किए जाएंगे। इस तरह बैरागढ़, एमपी नगर, टीटी नगर और शहर सर्किल नई तहसील में तब्दील होंगी। इसका प्रस्ताव बनाकर तैयार हो गया है। 6 अक्टूबर को इस प्रस्ताव पर संभागायुक्त संजीव सिंह से चर्चा की जाएगी।

दरअसल, कोलार को अलग तहसील बनाने के बाद एमपी नगर और टीटी नगर के गांव खत्म हो गए थे। इन दोनों तहसीलों में राजस्व के मामले लगभग न के बराबर हैं। वहीं हुजूर और कोलार में इतने मामले हैं कि इनके राजस्व मामले की पेंडेंसी हर दिन बढ़ती जा रही है। इसके चलते नए सिरे से प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को भेजा जा रहा है।

अब आबादी के हिसाब से भोपाल में सात तहसील बनेंगी। इसमें बैरसिया यथावत रहेगी, वहीं हुजूर और कोलार के कुछ गांव एमपी नगर और टीटी नगर में शामिल कर नई चार तहसीलें बनाई जाएंगी। इनमें एमपी नगर, टीटी नगर, शहर और संत हिरदाराम नगर तहसील होंगी। वर्तमान में पांच नजूल सर्किल एमपी नगर, टीटी नगर, गोविंदपुरा, बैरागढ़ और शहर वर्ष 2007 से इन सब तहसील (सर्किल) का संचालन किया जा रहा है। नए सिरे से तहसीलों का गठन करने के बाद राजस्व न्यायालयों का कार्यभार कम होगा।

एमपी नगर में हुजूर के 29 गांव होंगे शामिल…

एमपी नगर सर्किल को तहसील बनाने के लिए हुजूर के 29 गांव शामिल किए जाएंगे। बिलखिरिया के पटवारी हल्का नंबर 35 से लेकर 46 तक के सभी गांव एमपी नगर सर्किल में शामिल होंगे। वहीं गोविंदपुरा सर्किल से हताईखेड़ा के पटवारी हल्का नंबर 83 से 85, दामखेड़ा पटवारी हल्का नंबर 86 व 87, करोंदकलां, खजूरी कला, अहमदपुर कला, बरखेड़ा पठानी सहित 52 गांव की एमपी नगर तहसील बनाई जाएगी।

टीटी नगर को तहसील बनाने के लिए हुजूर से रातीबड़ और मुगलिया छाप सहित कोटरा सुल्तानाबाद को शामिल किया जाएगा। गोविंदपुरा सर्किल का करोंद कला मालीखेड़ी व नबीबाग हुजूर में शामिल किया जाएगा।

एक नजर… 60% आबादी भोपाल शहर तहसील से जुड़ेगी

जनसुविधा को ध्यान में रखकर प्रस्ताव बनाया जा रहा है। अभी एमपी नगर में ज्यादा राजस्व मामले नहीं होते, जबकि हुजूर कोलार में बहुत अधिक मामले होते हैं। नई तहसीलें बनने से लोगों को सहूलियत होगी। –कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर, भोपाल

#नई #तहसल #क #गठन #हग #सत #तहसल #म #बटग #भपल #खतम #हग #गवदपर #सरकल #Bhopal #News
#नई #तहसल #क #गठन #हग #सत #तहसल #म #बटग #भपल #खतम #हग #गवदपर #सरकल #Bhopal #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *