0

7 महीने की प्रेग्नेंट, फिर भी ब्रिटेन की तीरंदाज ने मेडल जीतकर रचा इतिहास

नई दिल्ली. पैरालंपिक जैसे बड़े मंच पर मेडल जीतना किसी भी एथलीट के लिए आसान नहीं है. पेरिस पैरालंपिक में सभी खिलाड़ियों की अलग अलग कहानी है. कोई हाथ से लाचार है तो किसी का पांव नहीं है. फिर ये एथलीट पैरालंपिक में गजब का जज्बा दिखा रहे हैं. ऐसी ही ग्रेट ब्रिटेन की एक महिला एथलीट हैं. इस महिला तीरंदाज ने 7 महीने की प्रेग्नेंट होने के बावजूद पैरालंपिक में हिस्सा लेने की हिम्मत दिखाई और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. जोडी ग्रिनहैम प्रेग्नेंसी के दौरान मेडल जीतने वाली पहली पैरालंपिक एथलीट बन गई हैं. सेमीफाइनल मैच में पेट के अंदर बेबी का मूमेंट ज्यादा हो रहा था जिसकी वजह से वह मैच हार गईं लेकिन ब्रॉन्ज मेडल मैच में उन्होंने सटीक निशाना लगाते हुए मेडल अपने नाम किया.

31 साल की जोडी ग्रिनहैम (Jodie Grinham) ने महिलाओं की व्यक्तिगत कंपाउंड इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में यूएसए की आर्चर फोएबे पैटरसन पाइन को करीबी मुकाबले में 142-141 से हराया. गिनहैम ने जिस तीरंदाज को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता वह तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुकी थी. ग्रिनहैम ने पैरालंपिक में दूसरे मेडल की उम्मीद भी जताई है. वह अभी मिक्स्ड टीम कंपाउंड स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. यह मैच सोमवार को खेला जाएगा. इस इवेंट में उनके जोड़ीदार नाथन मैक्वीन होंगे.

कौन है वो गेंदबाज, जिसने टी20 में 4 ओवर मेडन फेंककर रचा इतिहास, बना पहला एशियाई बॉलर

VIDEO: प्रियांश आर्य ने युवराज सिंह वाला दिखाया अंदाज, एक ओवर में जड़ डाले 6 छक्के, बना डाला बड़ा रिकॉर्ड

28 सप्ताह की गर्भवती होने के बावजूद पैरालंपिक में मेडल जीतकर ग्रिनहैम ने कहा, ‘बच्चे ने किक मारना बंद नहीं किया है. यह लगभग ऐसा है जैसे बच्चा पूछ रहा हो, मम्मी आप क्या कर रही हैं?’ लेकिन यह मेरे पेट में मौजूद सपोर्ट बबल की एक प्यारी सी याद दिलाता है. मुझे खुद पर बहुत गर्व है, मुझे मुश्किलें आई हैं और यह आसान नहीं रहा है. लेकिन मैं स्वस्थ हूं और बच्चा भी स्वस्थ है. मुझे पता था कि मैं प्रतिस्पर्धा कर सकती हूं. मुझे पता था कि मैं अच्छा कर सकती हूं.’

पेरिस पैरालंपिक की शुरुआत से पहले जोडी ग्रिनहैम ने पिछले सप्ताह यहीं के अस्पताल में बिताया था. क्योंकि तब बच्चे की मूमेंट नहीं हो रही थी. जोडी अपने बच्चे को अब बता सकेंगी कि वह धरती पर आने से पहले ही पोडियम पर पहुंच गया था. उनका एक दो साल का बेटा भी है. जोडी ने जिस आर्चर को हराया वह उनकी बहुत अच्छी फ्रेंड हैं. उन्होंने प्रेगनेंट महिलाओं को मैसेज दिया कि वह जो चाहती हैं अपने अनुसार उसे करें. अगर आप स्वस्थ हैं और आपका बच्चा भी स्वस्थ है तो आप कुछ भी काम कर सकती हैं. अगर आपका डॉक्टर आपको जॉगिंग और जिम जाने के लिए कहता है तो आप जाइए. खुश रहिए.

Tags: 2024 paris olympics, Paris olympics

Source link
#महन #क #परगनट #फर #भ #बरटन #क #तरदज #न #मडल #जतकर #रच #इतहस
[source_link