बारिश थमते ही खिली धूप, उमस ने किया बेहाल: दिन में बढ़ने लगा तापमान, फिलहाल बारिश की संभावना नहीं – Gwalior News

बारिश थमते ही खिली धूप, उमस ने किया बेहाल:  दिन में बढ़ने लगा तापमान, फिलहाल बारिश की संभावना नहीं – Gwalior News

ग्वालियर-चंबल अंचल में बारिश का दौर थमते ही आसमान से फिर धूप बरसने लगी है। दिन का तापमान बढ़ने लगा है। यही कारण है कि धूप तेज होते ही शहर के लोगों को फिर से गर्मी सताने लगी है और उमस से लोग बेहाल नजर आ रहे हैं।

.

बार-बार मौसम के बदलने के कारण ग्वालियर में मौसमी बीमारी बढ़ गई है और अस्पताल की ओपीडी में लंबी-लंबी लाइन नजर आ रही हैं। मौसम विभाग ने फिलहाल बारिश नहीं होने की बात कही है। अक्टूबर को पहले सप्ताह में मानसून की विदाई संभव है।

ग्वालियर में मौसम ने फिर एक बार करवट ली है। लगातार 3 दिन रिमझिम फुहार के बाद अब बादल छंटते ही आसमान में सूर्य देव ने अपना रोद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। आसमान से चमकती धूप के चलते पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है। सोमवार सुबह से ही अच्छी धूप निकल रही है। यह कारण है तीन दिन तक जहां अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड हो रहा था। अब जब आसमान साफ है तो दिन में तापमान बढ़ने लगा है। तापमान के बढ़ने के कारण लोग गर्मी व उमस से परेशान दिखाई दे रहे हैं। देर से होगी मानसून की विदाई मौसम विभाग की माने तो इस बार मानसून की विदाई देर से होगी और अक्टूबर में एक सिस्टम के बाद पहले सप्ताह के आखिरी तक मानसून की विदाई हो सकती है। जिससे सर्दी जल्दी आएगी और नवरात्रि में ही रात से सुबह के बीच हल्की सर्दी का अहसास होगा। इस मानसून सीजन में अभी तक शहर में 1197.4 एमएम बारिश हो चुकी है। अकेले सितंबर में ही औसत कोटे का आधा पानी बरस चुका है। यह रहा मौसम का हाल सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 2.2 डिग्री अधिक है जबकि बीती रोज रविवार को अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 5.9 डिग्री कम था। आद्र्रता 95 प्रतिशत बनी हुई है, जो कि सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक है। पर बारिश की संभावना न के बराबर है।

#बरश #थमत #ह #खल #धप #उमस #न #कय #बहल #दन #म #बढ़न #लग #तपमन #फलहल #बरश #क #सभवन #नह #Gwalior #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *