पोरसा तथा धनेला की गौशालाओं का औचक निरीक्षण: वेटरनरी अधिकारियों ने कलेक्टर के आदेश पर दीक्षण के दौरान पाई खामियां – Morena News

पोरसा तथा धनेला की गौशालाओं का औचक निरीक्षण:  वेटरनरी अधिकारियों ने कलेक्टर के आदेश पर दीक्षण के दौरान पाई खामियां – Morena News

मुरैना के ब्लॉक वैटनरी अधिकारी पोरसा बिलकेश शर्मा और गौशाला के मैनेजर धर्मवीर सिंह तोमर ने नागाजी समिति की अशासकीय गौशाला पोरसा का आकस्मिक निरीक्षण किया।

.

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि इस गौशाला में दो अलग-अलग जगह कुल 135 गौवंश विकलांग, निराश्रित, वृद्ध, बिना दूध देने वाले गौवंश है। निरीक्षण के उपरांत पोरसा जनपद सीईओ देवेन्द्र जैन को अवगत कराया कि विगत दिवस जिला गौसंवर्धन बोर्ड की बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये थे कि शासकीय गौशालाओं की सभी कमियां जैसे गौवंश के लिये पेयजल, गौशाला में बिजली कनेक्शन, पहुंच मार्ग आदि व्यवस्थायें ग्राम पंचायत तथा जनपद पंचायत से ही की जाये। आवारा गौवंश को पकड़कर ग्राम पंचायत, नगर पालिकाओं की तरफ से खाली पड़ी गौशालाओं में भिजवायें जाने के निर्देश कलेक्टर ने दिये थे। इस गौशाला संचालन के लिये ग्राम पंचायत, एनआरएलएम के महिला एसएचजी के साथ अनुबंध करायें। अनुबंध की एक प्रति पशुपालन विभाग के पास भेजें। जिससे रजिस्ट्रेशन के लिये प्रस्ताव गौसंवर्धन बोर्ड भोपाल को भेजा जा सके।

अधिकारियों ने शासकीय गौशाला धनेला का किया निरीक्षण

बैटनरी विभाग के प्रभारी उप संचालक आरएम स्वामी ने करह धाम गौशाला के सचिव बिसम्भर दयाल गुप्ता ने धनेला गौशाला औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में पशु एम्बूलेस, पशु परिवहन आदि के संबंध में खराब पड़ी वाहन को तत्काल ठीक कराने, निगम को लिखा गया है। वहीं निराश्रित गौवंश को देवरी एवं अन्य शासकीय गौशालाओं में उपलब्ध जगह के अनुसार शिफ्ट कराया जाना है। मुरैना शहर के 50 नंदी करह धाम गौशाला में रखा जाना है। इसके लिये उन्होंने निरीक्षण किया।

#परस #तथ #धनल #क #गशलओ #क #औचक #नरकषण #वटरनर #अधकरय #न #कलकटर #क #आदश #पर #दकषण #क #दरन #पई #खमय #Morena #News
#परस #तथ #धनल #क #गशलओ #क #औचक #नरकषण #वटरनर #अधकरय #न #कलकटर #क #आदश #पर #दकषण #क #दरन #पई #खमय #Morena #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *