MP मानसून अपडेट- इस महीने मार्च-अप्रैल जैसा मौसम: ग्वालियर-खजुराहो में टेम्प्रेचर 36 डिग्री पार; 10 सितंबर तक विदा हो सकता है मानसून – Bhopal News

MP मानसून अपडेट- इस महीने मार्च-अप्रैल जैसा मौसम:  ग्वालियर-खजुराहो में टेम्प्रेचर 36 डिग्री पार; 10 सितंबर तक विदा हो सकता है मानसून – Bhopal News

मानसून पीरियड खत्म होते ही मध्यप्रदेश में मार्च-अप्रैल जैसा मौसम हो गया है। दिन में सूरज की तपिश से लोग बेहाल हो रहे हैं। ग्वालियर और खजुराहो में टेम्परेचर 36 डिग्री के पार है। वहीं, भोपाल, गुना, दमोह, रीवा, सतना-टीकमगढ़ में भी पारा 35 डिग्री से ज्याद

.

मौसम विभाग के अनुसार- 4 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) सक्रिय हो गया है। जिसका असर अगले तीन-चार दिन में प्रदेश के पूर्वी हिस्से में देखने को मिलेगा। इससे सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, डिंडौरी और अनूपपुर में बूंदाबांदी और गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। बाकी के जिलों में तेज धूप खिली रहेगी।

ग्वालियर से विदाई, यहां गर्मी का असर ग्वालियर से मानसून विदा हो चुका है। इसके बाद यहां गर्मी का असर भी बढ़ा है। लगातार दो दिन से पारा 36 डिग्री से अधिक है। शुक्रवार को भोपाल में 33.7 डिग्री, गुना में 35.2 डिग्री, ग्वालियर में 36 डिग्री, दमोह में 35.2 डिग्री, खजुराहो में 36.8 डिग्री, रीवा में 35.4 डिग्री, सतना में 35.1 डिग्री और टीकमगढ़ में 35 डिग्री दर्ज किया गया।

इन जिलों से विदा हो चुका मानसून मानसून अब तक ग्वालियर-चंबल संभाग के 6 जिले- ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर से विदा हो चुका है। इसके बाद यहां गर्मी का असर भी बढ़ा है।

नवरात्रि-दशहरे पर रहेगी गर्मी पिछले 2 साल से नवरात्रि और दशहरे के दौरान बारिश हो रही है, लेकिन इस बार ऐसा होने का अनुमान नहीं है। 10 अक्टूबर तक ज्यादातर जिलों से मानसून लौट जाएगा। अगले 2-3 दिन में उज्जैन, इंदौर, भोपाल और नर्मदापुरम से भी मानसून विदा हो जाएगा। सबसे आखिरी में पूर्वी हिस्से यानी जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग से मानसून विदा होगा।

20 अक्टूबर से बढ़ेगी ठंडक 20 अक्टूबर तक प्रदेश में ठंडक बढ़ने का अनुमान है। रात में पारा 20 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है। हालांकि, दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच ही रहेगा। अक्टूबर के आखिरी में दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगेगी।

इस बार ऐसा रहा मानसून इस साल 44.1 इंच बारिश हो गई। बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे रहा है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां 60.6 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। सिवनी में 56.8 इंच पानी गिरा। श्योपुर, निवाड़ी और राजगढ़ में 52 इंच से अधिक बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में भोपाल, सागर, आलीराजपुर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा जिले शामिल हैं।

सभी डैम-तालाबों में अच्छा पानी प्रदेश में भले ही बारिश का दौर थम गया हो, लेकिन डैम और तालाब में पानी की आवक जारी है। गुरुवार को भी कई डैम-तालाब में पानी की आवक जारी रही। बता दें कि इस सीजन में प्रदेश के करीब ढाई सौ में से 200 डैम फुल हो चुके हैं। बरगी, बाणगंगा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, तवा, कलियासोत, केरवा, भदभदा समेत कई डैम ऐसे हैं, जिनके गेट सीजन में 6 से 10 बार या इससे अधिक खुल चुके हैं।

बड़े शहरों में अक्टूबर में ऐसा रहता है मौसम…

इन जिलों में इतनी हुई बारिश…

अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम…

#मनसन #अपडट #इस #महन #मरचअपरल #जस #मसम #गवलयरखजरह #म #टमपरचर #डगर #पर #सतबर #तक #वद #ह #सकत #ह #मनसन #Bhopal #News
#मनसन #अपडट #इस #महन #मरचअपरल #जस #मसम #गवलयरखजरह #म #टमपरचर #डगर #पर #सतबर #तक #वद #ह #सकत #ह #मनसन #Bhopal #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *