भोपाल मेट्रो के दूसरे फेज से 3 मकान हटाए: 20 मकान-दुकानें और हटेंगे; 10 दिन की मोहलत दी – Bhopal News

भोपाल मेट्रो के दूसरे फेज से 3 मकान हटाए:  20 मकान-दुकानें और हटेंगे; 10 दिन की मोहलत दी – Bhopal News

भोपाल मेट्रो के ऑरेंज लाइन के दूसरे फेज में आड़े आ रहे 3 मकानों को शनिवार सुबह हटा दिया गया। ये पुल बोगदा में थे। आजाद नगर में 20 मकान-दुकानें और हैं। इन्हें 10 दिन के भीतर हटा दिया जाएगा।

.

मेट्रो का दूसरा फेज सुभाष नगर डिपो से करोंद तक कुल 8.77Km है। यह काम भी दो हिस्से में होगा। दोनों पर कुल 1540 करोड़ रुपए खर्च होंगे। मिट्टी की टेस्टिंग, डिजाइन समेत अन्य काम हो चुके हैं। अब अतिक्रमण हटाने पर फोकस है। ताकि, सिविल के काम जल्दी शुरू हो सके।

पहले निरीक्षण किया, फिर कार्रवाई शुक्रवार को एसडीएम (सिटी) आशुतोष शर्मा ने मेट्रो और नगर निगम के अधिकारियों के साथ पुल बोगदा और आजाद नगर का निरीक्षण किया था। पहले यहां के लोग हटने को तैयार नहीं थे। उनका कहना था कि जब तक उन्हें मुआवजा नहीं मिलेगा, तब तक वे हटेंगे नहीं। जिला प्रशासन ने उन्हें चेतावनी भी दी कि वे नहीं हटेंगे तो जबरन उनका अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। एसडीएम शर्मा ने उन्हें मना लिया। जिन्होंने हटने की सहमति दे दी। शुक्रवार तक दुकान और मकानों का मुआवजा भी दे दिया गया। शनिवार को एसडीएम समेत मेट्रो और निगम के अफसर पुल बोगदा और आजाद नगर पहुंचे। इसके बाद 3 मकानों को हटाने की कार्रवाई शुरू हुई। एसडीएम शर्मा ने बताया, आजाद नगर की दुकान और मकान को हटाने के लिए लेागों ने खुद ही सहमति दी है। 10 दिन में वे शिफ्ट हो जाएंगे।

मकानों को हटाने से पहले एसडीएम आशुतोष शर्मा समेत मेट्रो अफसरों ने रहवासियों से चर्चा भी की।

आरा मशीनें भी हटेंगे पुल बोगदा के पास के 108 आरा मशीन और फर्नीचार कारोबारी है। इन्हें रातीबड़ में बसाया जाएगा। वहां पानी, बिजली, सड़क जैसी अन्य सुविधाओं के लिए 6 करोड़ रुपए दिए गए हैं। इन आरा मशीनों को भी जल्द हटाया जाएगा।

मंत्री विश्वास सारंग ने हाल ही में मेट्रो के दूसरे फेज का निरीक्षण भी किया था।

मंत्री विश्वास सारंग ने हाल ही में मेट्रो के दूसरे फेज का निरीक्षण भी किया था।

​​​​​​दो फेज में होगा यह काम…

फेज-1: 650 करोड़ में 6 स्टेशन बनेंगे सुभाष नगर डिपो से करोंद तक कुल 8.77 Km में से 5.38 Km हिस्से में 6 एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इसमें 650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस काम की शुरुआत हो चुकी है। पुराने शहर में बैरिकेडिंग की गई है। कुछ दिन पहले मंत्री विश्वास सारंग ने रूट का निरीक्षण कर जल्द काम करने को कहा था। वहीं, मेट्रो कॉर्पोरेशन के एमडी एस. कृष्ण चैतन्य ने भी निरीक्षण किया था।

कब पूरा करना है

  • साढ़े 3 साल में काम पूरा करने का टारगेट रहेगा। इसी अवधि में स्टेशन और ट्रैक बिछाया जाएगा।

इन 6 जगहों पर बनेंगे मेट्रो स्टेशन

  • पुल बोगदा
  • ऐशबाग
  • सिंधी कॉलोनी
  • डीआईजी बंगला
  • कृषि उपज मंडी
  • करोंद
हबीबगंज नाके पर रेलवे ट्रैक के ऊपर स्टील ब्रिज रख दिया गया है।

हबीबगंज नाके पर रेलवे ट्रैक के ऊपर स्टील ब्रिज रख दिया गया है।

फेज-2 : 3.39 Km रूट अंडरग्राउंड 8.77 Km के रूट में 3.39 किलोमीटर रूट अंडरग्राउंड होगा। इसमें 2 मेट्रो स्टेशन भोपाल रेलवे स्टेशन व नादरा बस स्टैंड भी रहेंगे। यह पूरा काम 890 करोड़ रुपए में होगा। इस रूट में आरा मशीनें समेत अतिक्रमण है। इन्हें हटाने के लिए कई महीने से प्रयास किए जा रहे थे। आखिरकार शनिवार से इसकी शुरुआत हो गई है।

कब पूरा करना है

  • काम शुरू होने के बाद साढ़े 3 साल में पूरा करने का टारगेट रहेगा। मेट्रो की दोनों लाइन का यह अकेला अंडरग्राउंड हिस्सा रहेगा।

यहां से अंडरग्राउंड गुजरेगी मेट्रो सुरंगें सिंधी कॉलोनी, ऐशबाग क्रॉसिंग से होती हुई भोपाल स्टेशन और नादरा बस स्टैंड को स्टेशनों के माध्यम से जोड़ेगी।

सुभाषनगर से एम्स के बीच ये काम चल रहे सुभाषनगर से एम्स के बीच दो स्टील ब्रिज का काम आखिरी दौर में है। 4 सितंबर को 3 घंटे के अंदर रेलवे ट्रैक पर पिलर के ऊपर 65 मीटर लंबा और 400 टन वजनी ब्रिज का स्ट्रक्चर रख दिया गया। वहीं, दूसरे ब्रिज के लिए गर्डर की लॉन्चिंग हो गई। अब दूसरे स्टील ब्रिज को लेकर पूरा फोकस है। 200 टन वजनी और 48 मीटर चौड़े ब्रिज को असेंबल किया जा रहा है। मेट्रो के अफसरों का दावा है कि अक्टूबर में इस ब्रिज को भी पिलर पर रख देंगे। इसके बाद सड़क बनाई जाएगी। ताकि, पिछले 8 महीने से बंद ISBT-होशंगाबाद रोड को खोल दिया जाए। अभी हर रोज लाखों लोग परेशान हो रहे हैं।

बता दें कि RKMP (रानी कमलापति) रेलवे स्टेशन के पास हबीबगंज नाके से डीआरएम स्टेशन के बीच 2 स्टील ब्रिज से मेट्रो गुजरेगी। इसके लिए पिछले 8 महीने से काम चल रहा है।

#भपल #मटर #क #दसर #फज #स #मकन #हटए #मकनदकन #और #हटग #दन #क #महलत #द #Bhopal #News
#भपल #मटर #क #दसर #फज #स #मकन #हटए #मकनदकन #और #हटग #दन #क #महलत #द #Bhopal #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *