अशोकनगर ​​​​​में नवरात्र पर सांस्कृतिक आयोजन जारी: मैं हूं अभिमन्यु’ अभियान के तहत स्कूली बच्चों ने किया नुक्कड़ नाटक – Ashoknagar News

अशोकनगर ​​​​​में नवरात्र पर सांस्कृतिक आयोजन जारी:  मैं हूं अभिमन्यु’ अभियान के तहत स्कूली बच्चों ने किया नुक्कड़ नाटक – Ashoknagar News

अशोकनगर में दो स्थानों पर नवरात्र पर्व के अवसर पर गरबा महोत्सव आयोजित हो रहा है। इसी दौरान दोनों की जगह पर शनिवार की रात को अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थियों ने पुलिस के सहयोग से ‘मैं हूं अभिमन्यु’ अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक किया। इस कार्यक्रम में आमज

.

शादी में दहेज ना लें

गुना चुंगी नाका स्थित गरबा में बताया गया कि शादी में दहेज नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे घरेलू हिंसाएं बढ़ती हैं। अभिनय से उन्होंने बताया कि माता-पिता को लगता हैं कि दहेज देने के बाद उनकी बेटी सुखी रहेगी, बल्कि ऐसा नहीं होता। दहेज देकर शादी करने पर लड़ाई झगड़ा बढ़ाते हैं। महिलाओं से मारपीट होती है। यह अभिनय तारा सदन स्कूल के स्टूडेंट ने किया।

अशोकनगर में स्कूलों के विद्यार्थियों ने ‘मैं हूं अभिमन्यु’ अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया।

बेटा और बेटी समान होते हैं

इसी दौरान बायपास रोड स्थित मधुबन गार्डन में आयोजित रजवाड़ी रास गरबा महोत्सव में संस्कृति स्कूल की बालिकाओं में नुक्कड़ नाटक किया। जिसमें उन्होंने स्कूल के समय बालिकाओं के साथ होने वाली घटनाओं के बारे में बताया।

जिसमें संदेश दिया कि ऐसी स्थिति में वह पूरी घटना अपने परिवार को बताएं। इसी के साथ उन्होंने बेटा और बेटी में किसी भी प्रकार का अंतर ना समझने का संदेश दिया, बेटा और बेटी दोनों को ही समान शिक्षा दें। इस गरबा में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

एसडीओपी बोले- बच्चों को छोटी उम्र से ही दें अच्छे संस्कार

दोनों ही आयोजनों में एसडीओपी विवेक शर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में किस प्रकार के अपराध बढ़ रहे हैं। उनकी रोकथाम के लिए मैं हूं अभिमन्यु अभियान चलाया गया है। इसके माध्यम से नशा मुक्ति, लोगों को शिक्षित करने, लिंग भेद भाव, रूढ़िवादी प्रथा तोड़ने, संवेदनशीलता और दहेज यह सात चक्रव्यूह है।

जिससे हम घिरे हुए हैं विशेष कर बच्चे। इन सभी को तोड़ने के लिए ‘मैं हूं अभिमन्यु’ का अभिनय किया गया है। इस दौरान उन्होंने अपील करते हुए कहा कि मैं चाहता हूं सभी माताएं बहने अपने बच्चों को छोटी उम्र से ही अच्छे संस्कार दें, जिससे वह इस चक्रव्यूह को तोड़ सकें।

#अशकनगर #म #नवरतर #पर #ससकतक #आयजन #जर #म #ह #अभमनय #अभयन #क #तहत #सकल #बचच #न #कय #नककड #नटक #Ashoknagar #News
#अशकनगर #म #नवरतर #पर #ससकतक #आयजन #जर #म #ह #अभमनय #अभयन #क #तहत #सकल #बचच #न #कय #नककड #नटक #Ashoknagar #News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *