0

Digital House Arrest: इंदौर में साइंटिस्ट से ठगे गए 71 लाख रुपये 14 बैंक अकाउंट में हुए ट्रांसफर

Share

इंदौर के सूर्यदेवनगर निवासी साइंटिस्ट अनिल कुमार को डिजिटल हाउस अरेस्ट कर ठगों ने 71 लाख रुपये वसूल लिए। इस मामले में साइंटिस्ट ने शुक्रवार को एफआईआर दर्ज कराई थी। जिसके बाद पता चला कि 71 लाख रुपये अलग-अलग बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं।

By Prashant Pandey

Publish Date: Sun, 06 Oct 2024 12:59:39 PM (IST)

Updated Date: Sun, 06 Oct 2024 01:16:28 PM (IST)

इंदौर में साइंटिस्ट के साथ हुई साइबर ठगी की जांच कर रही पुलिस।

HighLights

  1. 12 लाख रुपये मणिपुर और बंगाल के आईसीआईसीआई बैंक के खाते में जमा हुई।
  2. ठगों ने साइंटिस्ट के 51 लाख रुपये उत्तर प्रदेश स्थित एसबीआई बैंक में जमा करवाए।
  3. साइबर अपराधी इस प्रकार की धोखाधड़ी के लिए फर्जी खातों का इस्तेमाल करते हैं।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Digital House Arrest)। इंदौर के राजा रमन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी केंद्र के विज्ञानी अनिल कुमार से साथ हुई 71 लाख रुपये की धोखाधड़ी में 14 खाते ट्रेस हुए हैं, जिनमें ठगी की राशि ट्रांसफर की गई थी। पुलिस अब बंगाल, मणिपुर, गुजरात में दबिश दे रही है। साथ ही उन नंबरों की जांच भी कर रही है, जिनसे आरोपितों ने विज्ञानी से चर्चा की थी। हाईप्रोफाइल ठगी की जांच के लिए पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता ने विशेष जांच दल का गठन किया है।

सूर्यदेवनगर निवासी 54 वर्षीय अनिल कुमार (सहायक विज्ञानी) को साइबर अपराधियों ने डिजिटली हाउस अरेस्ट कर 71 लाख रुपये वसूले थे। शुक्रवार को अपराध शाखा ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच की तो पता चला कि आरोपितों ने अनिल कुमार से 51 लाख रुपये उप्र स्थित एसबीआई बैंक में जमा करवाए।

इन बैकों में ट्रांसफर हुए रुपये

उक्त राशि खाते में आते ही एचडीएफसी, एक्सिस, आईडीएफसी और उजीवन बैंक के नौ खातों में ट्रांसफर कर ली गई। 12 लाख रुपये मणिपुर और बंगाल के आईसीआईसीआई बैंक के खाते में जमा हुई। इस राशि को तीन अन्य बैंकों में ट्रांसफर कर लिया गया। इसी तरह गुजरात स्थित वेरचा बैंक में जमा हुए पांच लाख रुपये भी आरोपितों ने दो अन्य बैंकों में ट्रांसफर कर लिए ताकि जांच होने के पहले रुपये निकाल लिए जाएं।

एडिशनल डीसीपी (अपराध) राजेश दंडोतिया के मुताबिक अपराधी इस प्रकार की धोखाधड़ी के लिए फर्जी खातों का इस्तेमाल करते हैं, जो दुकानदार, मजदूर, गरीब महिलाओं के नाम से खुलवाए जाते हैं। मामले की जांच विशेष दस्ता से करवाई जाएगी, जिसमें एक्सपर्ट शामिल हैं। पुलिस उन नंबरों की जांच कर रही है, जिनसे आरोपितों ने विज्ञानी को काल लगाए थे। आरोपितों ने ट्रू कालर पर दिल्ली साइबर सेल और सीबीआइ के नाम से नंबर सेव कर रखे थे।

विज्ञानी की आपबीती : अवसाद में गुजरे वो सात दिन

आरोपितों ने शुरुआत में ट्राई अफसर बताया। सिमकार्ड दो दिन में बंद करने की धमकी दी। मैंने क्राइम ब्रांच में शिकायत करने का प्रस्ताव दिया तो आरोपितों ने कहा- शिकायत दिल्ली क्राइम ब्रांच में करनी होगी। इसके बाद मैं उनके ट्रेप में फंसता चला गया। मनी लान्ड्रिंग का नाम लिया तो घबरा गया। पति-पत्नी को सात दिन तक सर्विलांस पर रखा। हमारे दोनों फोन पर आरोपितों के वीडियो काल्स थे। तीसरा फोन भी उनके सामने ही उठाते थे।

थोड़ा इधर-उधर होने पर पुलिस भेजने की धमकी देते थे। आरोपितों ने मुझे आधार कार्ड-पेन कार्ड भेजा तो मैं उन पर विश्वास करने लगा। ईडी और सीबीआइ का नोटिस देखकर घबरा गया। वीडियो कॉल पर मैंने देखा आरोपित वर्दी में बैठे थे। बैकग्राउंड में भी जांच एजेंसी का मोनो बना था। इन सात दिनों में मैं बैंक भी गया। परिचित अफसर और दोस्त मिले, लेकिन उनसे भी घटना के बारे में नहीं बता सका। म्यूच्युअल फंड की राशि तीन दिन बाद खाते में आई लेकिन फिर भी मैं यह नहीं समझ सका कि मेरे साथ फ्राड हो रहा है।

(जैसा विज्ञानी अनिल कुमार ने नईदुनिया को बताया)

आठ राज्यों में छुपे डिजिटल अरेस्ट के आरोपित

तमाम सेमिनार, प्रशिक्षण और जागरूकता अभियान के बाद भी लोग आसानी से डिजिटल अरेस्ट का शिकार बन रहे हैं। अपराध शाखा में बीते दस महीने में 30 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। पीड़ितों में डाक्टर, रिटायर बैंक अफसर और इंजीनियर शामिल हैं।

एडीसीपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक विवेचना के दौरान पता चला कि आरोपितों का जयपुर, जोधपुर, कोल्हापुर, कोलकाता, त्रिपुरा, मणिपुर, दिल्ली, गुजरात, तेलंगाना सहित 14 राज्यों में नेटवर्क फैला हुआ है। इंजीनियर युवती के साथ हुई 12 लाख रुपये की धोखाधड़ी में तो हमने 1400 सिमकार्ड ट्रेस किए, जो फर्जी पाए गए।

Source link
#Digital #House #Arrest #इदर #म #सइटसट #स #ठग #गए #लख #रपय #बक #अकउट #म #हए #टरसफर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-digital-house-arrest-71-lakh-rupees-defrauded-from-a-scientist-in-indore-transferred-to-14-bank-accounts-8354364