0

Indore Weather: इंदौर से हुई मानसून की विदाई, चार महीने में 35 इंच से ज्यादा बारिश… अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से आएगी ठंड

Share

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने के बाद इंदौर में सर्दियों का असर दिखाई देना शुरू होगा। इंदौर में ठंड की शुरुआत के पहले ही कोहरा दिखाई देने लगा है। शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक शहर में घना कोहरा छाया रहा।

By Prashant Pandey

Publish Date: Sun, 06 Oct 2024 07:40:54 AM (IST)

Updated Date: Sun, 06 Oct 2024 09:34:40 AM (IST)

इंदौर में अब धीरे-धीरे बढ़ेगी ठंड। फाइल फोटो

HighLights

  1. पिछले साल 9 अक्टूबर को इंदौर से मानसून विदा हुआ था।
  2. इस बार इंदौर शहर में औसत से 28 मिमी कम बारिश हुई है।
  3. शहर में अगले कुछ दिनों तक धुंध व कोहरे का असर रहेगा।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Indore Weather)। इंदौर से मानसून के विदाई की घोषणा हो गई लेकिन अभी तक ठंड ने शहर में दस्तक नहीं दी है। सर्दी के अहसास के लिए अभी शहरवासियों को इंतजार करना होगा। अगले सप्ताह में शहरवासियों को दोपहर में निकलने वाली धूप के कारण गर्मी व उमस का अहसास होगा।

इंदौर में शनिवार को मौसम विभाग ने मानसून की विदाई की घोषणा कर दी है। इस साल इंदौर शहर में 901.4 मिमी बारिश यानी 35 इंच से कुछ ज्यादा। इस साल शहर में औसत से 28 मिमी कम बारिश हुई। अभी कुछ दिन सुबह धुंध छाई रहेगी और इसी महीने के अंत तक ठंड पड़ने लगेगी।

अभी नहीं हुई ठंड की शुरुआत

बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण इंदौर में सप्ताहभर सुबह के समय धुंध व कोहरे का असर कुछ समय के लिए दिखाई देगा। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के विज्ञानियों के मुताबिक, फिलहाल कोई भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं है। इस वजह से अभी ठंड की शुरुआत नहीं हुई।

naidunia_image

वर्तमान में पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में चक्रवाती हवा का घेरा 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। इस वजह से बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण इंदौर में अभी सुबह के समय धुंध व कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। वर्तमान में हवा का रुख पश्चिमी बना हुआ है।

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से आएगी ठंड

आगामी दिनों में रुख उत्तरी होने के बाद इंदौर में अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में ठंड की आमद होने की संभावना है। ऐसे में अभी सर्दी के अहसास के लिए इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि इंदौर से मानूसन की विदाई होने बाद अब बारिश की गतिविधियां थम जाएंगी। हालांकि दोपहर की गर्मी के बाद शाम को मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

Source link
#Indore #Weather #इदर #स #हई #मनसन #क #वदई #चर #महन #म #इच #स #जयद #बरश.. #अकटबर #क #तसर #सपतह #स #आएग #ठड
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-indore-weather-monsoon-bids-farewell-to-indore-more-than-35-inches-of-rain-in-four-months-cold-will-come-from-the-third-week-of-october-8354314
2024-10-06 04:04:40