0

डोनाल्ड ट्रम्प ने इजरायल को उकसाया- ‘सबसे पहले ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करो, बाकी सारी चिंता बाद में’

Share

Israel Iran conflict: जिस समय ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई जूमे की नमाज के बाद तकरीर कर रहे थे, उसी समय इजरायल के हमले में मारे गए हिजबुल्ला प्रमुख नसरुल्ला को शिया रीति-रिवाज से दफनाया गया। इजरायल के हमले के आशंका में इस प्रक्रिया को गुप्त रखा गया।

By Arvind Dubey

Publish Date: Sat, 05 Oct 2024 07:48:29 AM (IST)

Updated Date: Sat, 05 Oct 2024 12:27:57 PM (IST)

डोनाल्ड ट्रम्प ने इजरायल को उकसाया- ‘सबसे पहले ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करो, बाकी सारी चिंता बाद में’
उत्तरी कैरोलिना में चुनाव प्रचार के दौरान ट्रम्प यह बात कही।

HighLights

  1. इजरायल ने बेरूत पर रातभर की बमबारी
  2. आम लोगों से बेरूत खाली करने की अपील
  3. नसरुल्ला का शव अज्ञात स्थान पर दफन

एजेंसी, तेहरान (Israel Iran conflict live updates)। ईरान और इजरायल के बीच तनाव जारी है। वहीं, अमेरिका से भी लगातार बयानबाजी हो रही है। वहीं, सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शुक्रवार को जूमे की नमाज के बाद ईरान की जनता को संबोधित किया।

85 साल के खामेनेई ने रूसी ड्रैगुनोव राइफल हाथ में पकड़ते हुए कहा- जरूरत पड़ी तो ईरान एक बार फिर इजरायल पर हमला करेगा। खामेनेई ने कुरान की आयतों का हवाला देते हुए मुसलमानों से एकजुट होने का आह्वान किया। कहा, जब आप एकजुट होंगे, तो अल्लाह आपके साथ होगा और आप दुश्मन पर जीत दर्ज करा पाएंगे।

खामेनेई ने इजरायल से जंग में अफगानिस्तान का खासतौर से सहयोग मांगा। अपनी तकरीर में खामेनेई ने हिजबुल्ला प्रमुख रहे हसन नसरुल्ला को ऐसा रत्न बताया, जिसने अपनी शख्सियत केवल लेबनान में ही नहीं, बल्कि पश्चिम एशिया और दुनिया में भी बनाई।

naidunia_image

डोनाल्ड ट्रम्प की ईरान को चेतावनी

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान रिपब्लिकन उम्मीदवार ने कहा है कि ईरान के मिसाइल अटैक के जवाब में इजरायल जरूर पलटवार करेगा। ट्रम्प के मुताबिक, इजरायल को सबसे पहले ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करना चाहिए। बाकी सब चिंता छोड़ देना चाहिए।

बता दें, पिछले हफ्ते यही सवाल मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से पूछा गया था, तो उन्होंने इससे इनकार कर दिया था। मतलब, बाइडन इस पक्ष में नहीं हैं कि इजरायल, ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करे। ट्रंप ने इस रुख के लिए बाइडन की आलोचना की।

ट्रम्प के मुताबिक, बाइडन का जवाब पूरी तरह गलत था। उनको कहना था- इराजयल को सबसे पहले ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करना चाहिए, बाकी सारी चिंता बाद में करे।

बेरूत पर इजरायल की बमबारी जारी, सेफेद्दीन के मरने की चर्चा

  • इस बीच, लेबनान की राजधानी बैरूत में इजरायल के हमले जारी हैं। इजरायल ने हमले करने से पहले आम जनता के लिए तीन बार चेतावनी जारी की और लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा।
  • इसके बाद इजरायल की सेना ने लेबनान ने पूरी रात बमबारी की। हिजबुल्ला लड़ाके भी इजरायल पर रॉकेट दागते रहे। लेबनान की राजधानी बेरूत पर इजरायली विमानों की दस बार बमबारी होने की सूचना है।
  • इजरायल के हमले में हसन नसरुल्ला के स्थान पर हिजबुल्ला प्रमुख बनने के सबसे बड़े दावेदार हाशेम सेफेद्दीन के मारे जाने की खबर है। हिजबुल्ला का कम्युनिकेशन कमांडर मुहम्मद साकाफी भी मारा गया।

Source link
#डनलड #टरमप #न #इजरयल #क #उकसय #सबस #पहल #ईरन #क #परमण #ठकन #पर #हमल #कर #बक #सर #चत #बद #म
https://www.naidunia.com/world-iran-vs-israel-war-update-ayatollah-khamenei-holding-a-russian-gun-in-his-hand-says-if-necessary-we-will-attack-israel-again-8354172