0

Navratri Garba: गरबों के दौरान मनचले परेशान करें तो फोटो करें वाट्सएप, तत्काल होगी कार्रवाई

Share

शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। इस दौरान गरबा के जरिये नाचते-गाते हुए मां की पूजा और आराधना की जाती है। हालांकि, इस दौरान कई मनचले और महिला अपराधी भी सक्रिय होते हैं। लिहाजा, इस बार उन पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने पहले से तैयारी शुरू कर दी है।

By Shashank Shekhar Bajpai

Edited By: Shashank Shekhar Bajpai

Publish Date: Tue, 01 Oct 2024 01:52:49 PM (IST)

Updated Date: Tue, 01 Oct 2024 10:01:04 PM (IST)

नवरात्र में विभिन्न स्थानों पर होता है गरबा का आयोजन। फोटो- प्रतीकात्मक।

HighLights

  1. पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर।
  2. नवरात्र के दौरान गरबा पंडालों में सादी वर्दी में तैनात रहेगी पुलिस।
  3. महिला संबंधी अपराध करने वालों की भी पुलिस ने बनाई है लिस्ट।

नईदुनिया प्रतिनिधि, उज्जैन। Ujjain Garba Police Helpline: नवरात्र के दौरान पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष उपाय किए हैं। नवरात्र में गरबा पंडालों पर पुलिस सादी वर्दी में तैनात रहेगी। महिलाओं और युवतियों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने इंटरनेट मीडिया वाट्सएप नंबर जारी किया है।

मनचले अगर आने-जाने में परेशान करते हैं, तो मोबाइल से उनका फोटो खींचकर पुलिस के नंबर पर वाट्सएप करें। पुलिस उस पर तत्काल एक्शन लेकर कार्रवाई करेगी। बीते दस साल में महिला संबंधी अपराध करने वालों की भी पुलिस ने लिस्ट बना ली है। सभी थानों पर बुलाकर बांड भरवाए जा रहे हैं।

गरबा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाना आवश्यक कर दिया है। इनके माध्यम से पुलिस कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। सात पुलिसकर्मियों की टीम इसके लिए लगाई जा रही है। वहीं, शहर के सभी चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी पुलिस गरबा पंडालों पर आने-जाने वाले मार्गों पर नजर रखेगी।

इस नंबर पर करें फोटो वाट्सएप

इसके अलावा गरबा पंडालों व धार्मिक स्थलों पर संदिग्धों पर भी पुलिस की नजर रहेगी। सीएसपी श्वेता गुप्ता ने बताया कि त्यौहारों के दौरान महिला हेल्पलाइन नंबर 7049119202 जारी किया गया है। जिस पर फोन करने पर उन्हें तत्काल पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाएगी।

इंटरनेट मीडिया वाट्सएप के माध्यम से भी महिलाएं व युवतियां इसका उपयोग कर सकती है। मनचले अगर उन्हें परेशान करते हैं, तो वह उसका फोटो खींचकर वाट्सएप कर सकती हैं। इसके बाद बदमाशों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

48 बदमाशों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई

महिला संबंधी अपराध करने वाले बदमाशों पर भी पुलिस कार्रवाई कर रही है। बीते दस सालों में कुल 2,477 बदमाशों को चिह्नित किया गया है। सोमवार को पुलिस ने 117 आरोपितों को उनके घर जाकर चेक किया है। इसके बाद थाने बुलाकर उनसे बाउंड ओवर, डोजियर भरने की कार्रवाई की जा रही है। 48 आरोपितों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है।

जागरूकता अभियान भी चला रही पुलिस

महिलाओं और बालिकाओं संबंधी अपराधों को रोकने के लिए पुलिस जागरूकता अभियान भी चला रही है। महिला थाना प्रभारी के नेतृत्व में पांच टीमों का गठन किया गया है। स्कूल, कॉलेज, धार्मिक संस्थान, पार्क, कोचिंग संस्थान, नुक्कड़ पर चौपाल लगाकर महिला संबंधित अपराध और साइबर ठगी के बारे में जानकारी दी जा रही है।

Source link
#Navratri #Garba #गरब #क #दरन #मनचल #परशन #कर #त #फट #कर #वटसएप #ततकल #हग #कररवई
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-if-miscreants-trouble-you-during-garba-send-his-photo-on-whatsapp-for-action-police-issued-helpline-number-8353656