0

16 साल की उम्र में जीती 5 गोल्ड, ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का है सपना

Share

सहारनपुर: यूपी में सहारनपुर के खिलाड़ी लगातार विभिन्न खेलों में प्रतिभाग कर मेडल जीत सहारनपुर का नाम रोशन कर रहे हैं. इस कड़ी में सहारनपुर की रहने वाली 16 वर्षीय कनक ने हाल ही में लखनऊ में हुई 58वीं यूपी स्टेट एनुअल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है. कनक देवी ने एथलीट नीरज चोपड़ा से प्रेरित होकर 2022 में जैवलिन खेलना शुरू किया था, और आज कनक देवी के पास स्टेट में 5 गोल्ड और नेशनल में ब्रोंज मेडल जीत चुकी हैं.

कनक देवी गरीब परिवार से आती हैं और अपना गेम खेलने के लिए लोगों से मदद मांगती है. कनक का कहना है कि उसके पिताजी का सपना था कि वह एक दिन देश के लिए खेल मेडल लाएगी और देश का नाम रोशन करेंगी, लेकिन आज कनक की लगातार मिल रही. कामयाबी को देखने के लिए आज उसके पिता इस दुनिया मे नहीं है.

पिता की मौत के बाद भी जीता था मैडल
परिस्थितियां भले ही कुछ भी हों, लेकिन दिल में कुछ कर गुजरने का जज्बा है, तो आंसुओ को भी अपनी ताकत में बदला जा सकता है. ऐसा ही सहारनपुर की कनक देवी ने कर दिखाया था. जब कनक देवी 2023 में 38वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता खेलने 3 नवंबर तमिलनाडु के कोयंबटूर के लिए रवाना हुई थी. तब कनक के पिताजी की अचानक मौत हो गई थी.

लोगों के सहयोग से खेलती हैं गेम
कनक देवी आंखों मे पिता की मौत के आंसू लिए अपना गेम खेली थी और ब्रोंज मैडल हासिल किया था. गरीब परिवार से आने वाली कनक देवी के अंदर देश के लिए कुछ कर गुजरने का जनून है. गरीब परिवार से होने के कारण लोगों के सहयोग से अपना गेम खेलती हैं.

एथलेटिक कनक देवी ने बताया
एथलेटिक कनक देवी ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि एथलेटिक नीरज चोपड़ा को देख कर 2022 में जैवलिन थ्रो खेलना शुरू किया था. जिसमे उन्होंने स्टेट में 5 बार गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. जबकि 3 बार नेशनल खेली ओर नेशनल में भी ब्रोंज मैडल जीता है. वहीं, असम में खेलने गई कनक देवी ने रिकॉर्ड ब्रेक किया था. कनक देवी बताती हैं कि उसका सपना देश के लिए एशिया,ओलंपिक खेलकर अपने परिवार सहित प्रदेश और देश का नाम रोशन करने का है.

Tags: Javelin Throw, Local18, Saharanpur news, UP news

Source link
#सल #क #उमर #म #जत #गलड #ओलपक #म #गलड #मडल #जतन #क #ह #सपन
[source_link