0

पुल है फिर भी तारों पर चल कर नदी पार करते हैं यहां के लोग, जान का उठाते हैं खतरा

Share

देवास जिले के सोनकच्छ विधानसभा क्षेत्र के पटाड़िया ताज गांव के किसान खेती की जमीन तक पहुंचने के लिए नदी पार करने के लिए रस्सी का सहारा लेते हैं। प्रशासन का कहना है कि मुख्य रास्ता मौजूद है, लेकिन किसान शार्टकट अपनाते हैं। किसान पुलिया निर्माण की मांग कर रहे हैं, जबकि प्रशासन ने किसानों को मुख्य रास्ते का उपयोग करने की सलाह दी है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Mon, 07 Oct 2024 10:16:37 PM (IST)

Updated Date: Mon, 07 Oct 2024 10:17:16 PM (IST)

किसानों ने पुलिया निर्माण की मांग की, शार्टकट अपनाने पर प्रशासन ने चेतावनी दी।

HighLights

  1. नदी पार करने के लिए रस्सी का सहारा लेते हैं किसान
  2. प्रशासन का कहना, मुख्य रास्ता मौजूद है लेकिन दूर
  3. एडीएम ने समस्या के समाधान के लिए आश्वासन दिया

नईदुनिया प्रतिनिधि, देवास: जिले के सोनकच्छ विधानसभा क्षेत्र के पटाड़िया ताज में किसान तार पर चलकर नदी पार करते हैं। किसानों का कहना है कि कई बार इस समस्या को लेकर वे अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को बता चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया जाता। खुद के खेतों तक पहुंचने के लिए तार से गुजरकर जाते हैं। मामले में प्रशासन का कहना है कि किसानों के खेतों में जाने के लिए मुख्य रास्ता है, लेकिन वे शार्ट कट रास्ते के चलते इस तरह जाते हैं। उन्हें इसके लिए मना भी किया है।

पुलिया का निर्माण की मांग

जानकारी के मुताबिक सोनकच्छ के पास पटाड़िया ताज गांव स्थित है। इन गांवों के किसानों की कृषि भूमि पास स्थिति बैराखेड़ी गांव में है। खेत पर जाने के लिए रस्सी के सहारे गुजरते हैं। ऊपर एक रस्सी को पकड़ते हैं व नीचे तार से गुजरते हैं। वर्षों से यही तरीका अपनाया जा रहा है।

naidunia_image

किसानों का कहना है कि कई बार शासन-प्रशासन को बताया, पर निराकरण नहीं हुआ। ग्रामीणों ने मांग की है कि जल्द पुलिया का निर्माण किया जाए, ताकि समस्या का स्थायी समाधान हो सके।

रास्ता है, पर अपनाते हैं शार्टकट

मामले में प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि पटाड़िया ताज के कुछ किसानों की कृषि भूमि बैराखेड़ी में है। कृषि भूमि पर जाने के लिए मुख्य रास्ते को न अपनाते हुए शार्ट कट रास्ता बनाकर नदी पार करते हैं। इन्हें ऐसा नहीं करने की हिदायत भी दी गई है।

एडीएम प्रवीण फुलपगारे का कहना है कि वीडियो में जो लोग दिख रहे हैं वे पटाड़िया ताज के हैं, जिनकी कृषि भूमि बैराखेड़ी में है। हमारे संज्ञान में आने पर हमने राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेजा था। पटाड़िया ताज और बैराखेड़ी के बीच कालीसिंध नदी का बैकवाटर है।

naidunia_image

ग्रामीणों को खेतों पर जाने के लिए रास्ता है, जो करीब डेढ़ से दो किमी का है। वे लोग उसका उपयोग न कर शार्ट कट अपनाते है। उनको समझाया है कि ऐसा करके जान जोखिम में न डालें। हम उक्त शार्ट कट रास्ते को बंद करवाएंगे।

Source link
#पल #ह #फर #भ #तर #पर #चल #कर #नद #पर #करत #ह #यह #क #लग #जन #क #उठत #ह #खतर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/dewas-people-here-cross-river-by-walking-on-wires-in-dewas-instead-of-bridge-risking-their-lives-8354549