0

65 हजार बालिकाओं के खोले जाएंगे खाते: सुकन्य समृद्धि योजना के लिए 31 मार्च तक हर महीने लगाए जाएंगे 40 शिविर – Katni News

Share

महिला बाल विकास विभाग ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में बालिकाओं का पोस्ट ऑफिस और बैंक के माध्यम से 31 मार्च 2025 तक 65 हजार बालिकाओं का खाता खोलने का निर्णय लिया है। कार्यक्रम में महिला बाल विकास, शिक्षा विभाग, पोस्ट ऑफि

.

जिले की सवा लाख बालिकाओं जो 10 वर्ष से कम उम्र की हैं, उनमें से लगभग 60 हजार बालिकाएं सुकन्या समृद्धि योजना से पहले से ही लाभान्वित हो रही हैं। योजना के तहत न्यूनतम 250 रुपया से खाता बैंक और पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकेगा। वर्ष में अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपए की राशि जमा की जा सकेगी।

इस कार्य के लिए महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं ने महिलाओं को प्रेरित कर बच्चियों का खाता खोलने का कार्य शुरू कर दिया है। पहले दिन शिविर में 125 बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खुलवाए गए।

आंगनवाड़ी केंद्र कर रहे प्रेरित

जिला जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि मुख्य रूप से लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बालिकाएं, ऐसी मां जो प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना द्वितीय से लाभान्वित हैं। उनकी बालिकाओं, अन्य बालिकाएं सभी को लगातार आंगनवाड़ी केंद्र से प्रेरित किया जा रहा है।

महिला बाल विकास विभाग ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान अंतर्गत यह एक उत्कृष्ट कार्य होगा। मार्च 2021 में विभाग ने 40 दिन में रिकॉर्ड 31 हजार 904 बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोला गया था। जो मध्य प्रदेश में सबसे अधिक था और जिला प्रशासन, विभागीय अधिकारियों को पोस्टल विभाग ने सम्मानित भी किया था।

#हजर #बलकओ #क #खल #जएग #खत #सकनय #समदध #यजन #क #लए #मरच #तक #हर #महन #लगए #जएग #शवर #Katni #News
#हजर #बलकओ #क #खल #जएग #खत #सकनय #समदध #यजन #क #लए #मरच #तक #हर #महन #लगए #जएग #शवर #Katni #News

Source link