0

Indore: मांडू, महेश्वर, उज्जैन,ओंकारेश्वर की कनेक्टिविटी इंदौर-मनमाड़ व फोरलेन प्रोजेक्ट से होगी आसान

Share


इंदौर उज्जैन रोड बनेगा छह लेन।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


इंदौर के आसपास हो रहे रेल और सड़क के निर्माणों का फायदा ओंकारेश्वर, महेश्वर, मांडू और उज्जैन जैसे पर्यटक स्थलों को सबसे ज्यादा मिलेगा। निर्माणों के पूर्ण होने के बाद यह स्थान पर्यटन के क्षेत्र में और चमकेंगे। इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन का सबसे ज्यादा फायदा मांडू और महेश्वर को मिलेगा, क्योकि प्रोेजेक्ट में एक स्टेशन दोनो पर्यटन स्थलों के नजदीक बनेगा। अभी अपेक्षाकृत इन दोनो स्थानों पर पर्यटक कम जाते है।

Trending Videos

 

इंदौर शहर से 80 किलोमीटर के दायरे में दो ज्योर्तिलिंग के अलावा मांडू और महेश्वर है। इसे सरकार टूरिस्ट सर्किट के रुप में विकसित करना चाहती है। महाकाल लोक बनने के बाद उज्जैन में 30 प्रतिशत टूरिज्म बढ़ा है और मंदिर में भक्तों की संख्या तीन गुना तक बढ़ गई है, जो मध्य प्रदेश घूमने आते है, वे ज्योर्तिलिंग के अलावा दूसरे स्थानों पर भी जाते है।

खरगोन भी जोड़ना चाहिए

रेल विभाग ने इंदौर-मनमाड़ रेल परियोजना को मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट पर 18 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। अगले पांच वर्षों में इस प्रोजेक्ट का निर्माण पूरा हो जाएगा। इस परियोजना से निमाड़ क्षेत्र को फायदा मिलेगा। यहां के मशहूर पर्यटन स्थल मांडू और महेश्वर में भी पर्यटन बढ़ेगा।

अभी यहां बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं है। रेलवे के जानकार नागेश नामजोशी कहते है कि इस प्रोजेक्ट से खरगोन को भी जोड़ना चाहिए। इससे खंडवा के रेल नेटवर्क की कनेक्टिविटी को भविष्य में जोड़ना आसान होगा। खरगोन के अासपास के पर्यटन स्थल भी इससे निखर जाएंगे।

 

उज्जैन से ओंकारेश्वर की दूरी होगी कम

 

आने वाले वर्षों में इंदौर से ओंकारेश्वर की दूरी भी कम हो जाएगी। अभी दोनो नगरों के बीच जाने में तीन घंटे से ज्यादा का समय लगता है औ उज्जैन से ओंकारेश्वर की दूसरी 135 किलोमीटर से ज्यादा है। भविष्य में ढाई घंटे में सफर पूरा हो सकेगा।

लोक निर्माण विभाग ने इंदौर-उज्जैन रोड को छह लेन करने के लिए टेंडर जारी कर दिए है। सिंहस्थ से पहले सड़क बन जाएगी। इंदौर से खंडवा तक फोरलेन का काम चल रहा है। यहां के घाटों को पार करने में सबसे ज्यादा समय लगता है, लेकिन वहां तीन सुरंगों में से वाहन गुजरेंगे।ओंकारेश्वर तक इंदौर में जाने में इस फोरलेन प्रोजेक्ट के बाद पौने दो घंटे का समय लगेगा।

 

Source link
#Indore #मड #महशवर #उजजनओकरशवर #क #कनकटवट #इदरमनमड #व #फरलन #परजकट #स #हग #आसन
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-connectivity-of-mandu-maheshwar-ujjain-omkareshwar-will-be-easy-with-indore-manmad-and-fourlane-pro-2024-10-08
2024-10-08 01:38:50