0

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले भारत इस टीम से खेलेगा 2 मैच – India TV Hindi

Share

Image Source : AP
टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जिसका फैंस को बेसब्री से इंतजार हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के तहत 5 मैचों की सीरीज खेलेगी। इस सीरीज को लेकर क्रिकेट जगत काफी उत्साहित है और दोनों ही देशों की ओर से लगातार बयानबाजी का सिलसिला जारी है। इस बीच टीम इंडिया की ओर से इस अहम दौरे को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आगाज 22 नवबंर से पर्थ में होगा। इस सीरीज की तैयारी को देखते हुए टीम इंडिया  कम से कम दो सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी। यही नहीं, टीम इंडिया अपनी ‘ए’ टीम के खिलाड़ियों के खिलाफ एक या दो ‘इंट्रा स्क्वाड (आपस में टीम बनाकर)’ प्रैक्टिस मैच भी खेलेगी।

इस दिन रवाना होगी टीम

भारतीय टीम इस समय बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज खेलने में व्यस्त है। इस सीरीज के बाद टीम इंडिया 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का 16 अक्टूबर से आगाज होगा और सीरीज आखिरी मैच मुंबई में 1 नवंबर से पांच नवंबर के बीच खेला जाएगा। इस सीरीज के कुछ दिनों बाद ही टीम इंडिया मुंबई से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी।

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कदम रखने के बाद भारतीय टीम भारत ए के साथ चार दिवसीय मैच खेल सकती है। इससे टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे से पहले खुद को वहां की परिस्थितियों में परखने का अच्छा मौका मिलेगा। भारत ए टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए 25 अक्टूबर को रवाना होने की संभावना है। एडिलेड में 6 से 10 दिसंबर तक होने वाले डे-नाईट टेस्ट से पहले भारतीय टीम टीम 30 नवंबर और 1 दिसंबर को कैनबरा के मानुका ओवल में प्रधानमंत्री इलेवन के खिलाफ गुलाबी गेंद से दो दिवसीय डे-नाईट प्रैक्टिस मैच खेलेगी। 

भारत का ऑस्ट्रेलिया टेस्ट दौरा इस प्रकार है:- 

  • पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ 
  • दूसरा टेस्ट: 06-10 दिसंबर, एडिलेड 
  • तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन 
  • चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न 
  • पांचवां टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी 

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2024-25 में लंबे समय बाद 5 मैच खेले जाने हैं। आखिरी बार 1991-92 में इस सीरीज के तहत 5 टेस्ट मैच खेले गए। ऐसे में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर होने की उम्मीद है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के लिहाज से भी ये सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम होगी। 

(Inputs- PTI)

Latest Cricket News



Source link
#बरडरगवसकर #टरफ #स #पहल #भरत #इस #टम #स #खलग #मच #India #Hindi
[source_link