0

डेंगू का प्रकोप: अस्पतालों में भीड़, सरकारी रिकॉर्ड में डेंगू के मरीज 400 पार – Indore News

Share

इन दिनों वायरल फीवर से अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी हुई है। घर-घर में लोग बीमार हो रहे हैं, जिनमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं। इस बार बुखार में लोगों को हाथों और पैरों में दर्द व जकड़न हो रही है। बीते एक माह में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी

.

निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में प्लेटलेट्स कम होने के मरीज भर्ती हो रहे हैं। वायरल फीवर के साथ हड्डियों में दर्द के मरीज भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं। जांच करवाने पर बीमारी नहीं निकल रही है, लेकिन प्लेटलेट्स की कमी और हडि्डयों में दर्द वाला बुखार घर-घर बना हुआ है।

डेंगू-चिकनगुनिया-वायरल के मिश्रण वाले मरीज

डॉ. मनीष जैन कहते हैं, इस बार डेंगू, वायरल, चिकनगुनिया के मिश्रण वाले मरीज आ रहे हैं। बुखार शुरू में तो सभी में एक जैसा दिखता है, लेकिन 4-5 दिन में जब प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं तो समझ आ जाता है कि डेंगू का मरीज है। कुछ ऐसे मरीज भी आ रहे हैं, जिनमें बुखार के 3-4 दिन बाद हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या हो रही है।

निजी लैब में रोज 50 से ज्यादा डेंगू की जांच

निजी लैब में बड़ी संख्या में डेंगू पॉजिटिव मरीज आए हैं। सितंबर में सेंट्रल लैब में डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों ने डेंगू की जांच करवाई। इनमें से 274 पॉजिटिव मिले। जुलाई व अगस्त में भी 90 से ज्यादा पॉजिटिव मिले। चिकनगुनिया के 22 मरीज मिले हैं। सोडानी डायग्नोस्टिक लैब में भी बड़ी संख्या में डेंगू व चिकनगुनिया पॉजिटिव आ रहे हैं।

#डग #क #परकप #असपतल #म #भड़ #सरकर #रकरड #म #डग #क #मरज #पर #Indore #News
#डग #क #परकप #असपतल #म #भड़ #सरकर #रकरड #म #डग #क #मरज #पर #Indore #News

Source link