0

Harda News: नकली जैविक खाद की 326 बोरी जब्त, डायरेक्टर पर देर शाम एफआइआर दर्ज

Share

यह एफआईआर मेसर्स केटी बायोएग्रीटेक भीलवाड़ा राजस्थान के डायरेक्टर थान सिंह के विरूद्ध दर्ज कराई गई है। एसडीएम अशोक डेहरिया ने बताया कि कलेक्टर आदित्य सिंह के निर्देशन में यह कार्रवाई की गई।

By vijaykumar vishnoi

Edited By: Lalit Katariya

Publish Date: Tue, 08 Oct 2024 08:36:41 PM (IST)

Updated Date: Tue, 08 Oct 2024 09:16:20 PM (IST)

अधिकारी गोदाम का निरीक्षण करते हुए।

नवदुनिया न्यूज, खिरकिया। किसानों को खाद-बीज के नाम पर लूटा जा रहा है। नकदी खाद की एक खेप किसानों तक पहुंचने के पहले ही प्रशासन ने जब्त कर दी। नगर में मंगलवार सुबह किसान मोहल्ला निवासी रमेश कुमार विश्वकर्मा के मकान में बने गोदाम से कृषि एवं राजस्व विभाग के दल ने किसान सरदार कंपनी की खाद की 326 बोरी कुल मात्रा 16.3 मीट्रिक टन का अवैध भंडारण जब्त किया गया।

खाद के अवैध भंडारण के इस मामले में मंगलवार शाम को कृषि विस्तार अधिकारी एवं उर्वरक निरीक्षक अतुल यादव ने छीपाबड़ थाने में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करा दी। यह एफआईआर मेसर्स केटी बायोएग्रीटेक भीलवाड़ा राजस्थान के डायरेक्टर थान सिंह के विरूद्ध दर्ज कराई गई है। एसडीएम अशोक डेहरिया ने बताया कि कलेक्टर आदित्य सिंह के निर्देशन में यह कार्रवाई की गई।

उन्होंने बताया कि फास्फेट रिच आर्गेनिक खाद के इस अवैध भंडारण को जब्त कर कृषि उपज मंडी सचिव के गोदाम में सुरक्षित रखवाया गया है। जब्त खाद का सैंपल लेकर परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। कार्रवाई के दौरान एसडीएम डेहरिया, तहसीलदार राजेंद्र पंवार, कृषि विस्तार अधिकारी संजय जैन सहित राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

बोरी पर लिखा था डीएपी

कृषि विस्तार अधिकारी जैन ने बताया कि खाद की बोरी पर डीएपी लिखा था, जबकि अंदर नकली जैविक खाद भरी होना पाया गया। जांच के बाद पता चलेगा कि खाद के नाम पर बोरी में क्या भरा गया है। पीले रंग की प्लास्टिक की बोरी में ऊपर किसान सरदार बड़े अक्षरों में लिखा था।

जैन ने बताया कि प्रशासन को सूचना मिली थी कि किसान मोहल्ला के घर के गोदाम में बड़ी मात्रा खाद रखवाया गया है। खाद पर डीएपी लिखा है, लेकिन यह नकली हो सकता है। इसके बाद प्रशासन के अधिकारियों को सूचना देकर जांच करवाई गई।

Source link
#Harda #News #नकल #जवक #खद #क #बर #जबत #डयरकटर #पर #दर #शम #एफआइआर #दरज
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/harda-harda-news-326-bags-of-fake-organic-fertilizer-seized-fir-lodged-against-director-late-evening-8354692