0

उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह: वृंद वादन से हुआ शुभारंभ; कथक, सरोद वादन और शास्त्रीय गायन ने लोगों का मनमोहा – Satna News

Share

मैहर में हर साल होने वाले उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह का 50वां आयोजन मंगलवार की रात मैहर स्टेडियम में शुरू हुआ। समारोह का शुभारंभ सांसद गणेश सिंह और विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने उस्ताद अलाउद्दीन खां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया।

.

पहली सभा में उस्ताद अलाउद्दीन खां के मैहर वाद्य वृदं के कलाकारों के वृंद वादन की प्रस्तुति दी। शुभारंभ समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी, कलेक्टर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल, संस्कृति विभाग के संचालक एन पी नामदेव, अलाउद्दीन खां सगीत अकादमी की निदेशक वंदना पाण्डेय, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने भी उपस्थित थे। मंगलवार की संगीत सभा में वृन्द वादन के बाद कथक समूह नयनिका घोष एवं साथी गुरूग्राम एवं इन्द्रायुध मजूमदार कोलकाता ने सरोद वादन की मनमोहक प्रस्तुति दी। समारोह में पं साजन मिश्रा एवं स्वंराश मिश्रा नई दिल्ली ने युगल गायन सुमधुर प्रस्तुति ने संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

अगली पीढ़ी को विरासत सौंपना हम सबका दायित्व – सांसद

इस अवसर पर सांसद गणेश सिह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा लगातार 50 सालों से मां शारदा की पावन स्थली और उस्ताद की कर्म भूमि मैहर में यह आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि संगीत की विद्या को जीवंत रखना और उसे आने वाली पीढी को विरासत में सौपना हम सब का दायित्व है। यह पहला अवसर है जब देवी अराधना के पर्व में बाबा का संगीत समारोह का आयोजन हो रहा है। हमारे देश की गंगा, जमुनी तहजीब का यह सबसे बडा जीता जागता प्रमाण है।

इस मौके पर सांसद - विधायक ने मदीना भवन जाकर उस्ताद की मजार पर चादर चढ़ाई।

इस मौके पर सांसद – विधायक ने मदीना भवन जाकर उस्ताद की मजार पर चादर चढ़ाई।

उस्ताद के संगीत ने मैहर को दी अलग पहचान- श्रीकांत

विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी ने कहा कि मां शारदा के धाम और उस्ताद अलाउददीन खां के संगीत से पूरे विश्व में मैहर की अलग पहचान है। मैहर नया जिला बना है और इसके विकास की असीम संभावनाएं है। जिले वासियों के सहयोग से मैहर जिले के सबसे सुंदर विकसित और सर्वश्रेष्ठ जिला बनाने का प्रयास किया जाएगा।

देखें तस्वीरें…

#उसतद #अलउददन #ख #सगत #समरह #वद #वदन #स #हआ #शभरभ #कथक #सरद #वदन #और #शसतरय #गयन #न #लग #क #मनमह #Satna #News
#उसतद #अलउददन #ख #सगत #समरह #वद #वदन #स #हआ #शभरभ #कथक #सरद #वदन #और #शसतरय #गयन #न #लग #क #मनमह #Satna #News

Source link