0

Indore Weather: इंदौर में नवरात्र पर बारिश की बूंदों का अभिषेक, 11 व 12 अक्टूबर को भी पड़ेंगी बौछारें

Share

Indore Weather: इंदौर शहर में 5 अक्टूबर को हुई मानसून की विदाई के बाद बुधवार को बादल छाने के बाद कई इलाकों में तेज बारिश हुई। मानसून की विदाई के बाद से ही शहर में तेज गर्मी पड़ रही है। ऐसे में हुई इस बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत म‍िली है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Wed, 09 Oct 2024 01:24:56 PM (IST)

Updated Date: Wed, 09 Oct 2024 01:27:42 PM (IST)

इंदौर के कई इलाकों में हुई तेज बारिश।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Indore Weather)। बुधवार को सुबह से इंदौर शहर में बादल छाए और धूप भी निकली। दोपहर करीब पौने एक बजे मौसम का एकाएक मिजाज बदला और विजयनगर, छावनी, पलासिया, शिवाजी वाटिका सहित शहर के करीब आधे हिस्सों में वर्षा की तेज बौछारों ने शहरवासियों को तरबतर किया।

गौरतलब है कि अक्टूबर माह में इस सीजन में पहली बार शहर में बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गर्मी के कारण स्थानीय स्तर पर बने बादल व अरब सागर से आ रही नमी के कारण इंदौर में अच्छी बारिश हुई।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वीरेन्द्र सिंह यादव के मुताबिक दक्षिण पूर्वी अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना है। उसके वजह अरब सागर से नमी आ रही है। यही वजह है पूरे दक्षिण मध्य प्रदेश में बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, आलीराजपुर, छिंदवाड़ा, पांढुरना, शिवनी, बालाघाट मंडला, डिंडौरी, अनूपपुर जिलों में कही-कही गरज-चमक के साथ छिटपुट बारिश बुधवार व गुरुवार को होने की संभावना है।

इंदौर में अरब सागर की से मिली मिली और स्थानीय स्तर पर बने बादलों के कारण बुधवार को दोपहर में बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र अगले दो दिन गुजरात की ओर बढ़ेगा। इसक वजह से इंदौर सहित पश्चिम मप्र व गुजरात से लगे प्रदेश के इलाके में 11 व 12 अक्टूबर को भी बारिश होने की संभावना है।

सुबह ठंडक और दिन में गर्मी

शहर में सुबह के वक्त ठंडक महसूस होने लगी है, वहीं दिन के समय तेज गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। बारिश के बाद तेज गर्मी के इस मौसम से लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार इंदौर में अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक ठंड का आगाज होगा। इसके बाद धीरे-धीरे यह बढ़ेगी।

Source link
#Indore #Weather #इदर #म #नवरतर #पर #बरश #क #बद #क #अभषक #व #अकटबर #क #भ #पडग #बछर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-indore-weather-heavy-rains-occurred-in-many-areas-of-indore-people-got-some-relief-from-the-heat-8354805