0

अंग्रेज बल्लेबाज ने रचा अनोखा कीर्तिमान, पाकिस्तान की धरती पर पहली बार हुआ ऐसा करिश्मा – India TV Hindi

Share

Image Source : AP
हैरी ब्रूक

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 3 बल्लेबाजों के शतक की बदौलत 556 रनों का स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान के लिए अब्दुल्ला शफीक, कप्तान शान मसूद और सलमान अली आगा ने सेंचुरी जड़ी। इसके जवाब में इंग्लैंड का आगाज भी बेहद शानदार रहा। मैच में तीसरे दिन जो रूट ने शानदार शतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया। अपने 35वें टेस्ट शतक की बदौलत जो रूट दिग्गज एलिस्टर कुक को पछाड़ते हुए इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

हैरी ब्रूक का बड़ा कारनामा

रूट के नक्शेकदम पर चलते हुए हैरी ब्रूक ने भी शानदार अंदाज में शतक ठोक दिया। ये उनके टेस्ट करियर का छठा टेस्ट शतक है। दिलचस्प बात ये है कि रूट के 6 शतक में से 4 शतक पाकिस्तान की धरती पर आए हैं। यही नहीं, ब्रूक पाकिस्तान की धरती पर लगातार चार टेस्ट मैचों में शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 2022 में खेली गई सीरीज में तीन शतक बनाए थे और अब 2024 की सीरीज का आगाज शतक से करने के साथ ही लगातार चौथा सैकड़ा जड़ दिया है। 

इस शतक की बदौलत हैरी ब्रूक उन चुनिंदा विदेशी खिलाड़ियों के क्लब में शुमार हो गए हैं जिन्होंने पाकिस्तान की धरती पर सबसे ज्यादा 4 टेस्ट सैकड़े जड़े हैं। हैरी ब्रूक पाकिस्तान में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामलें में भारत के मोहिंदर अमरनाथ और श्रीलंका के अरविंदा डी सिल्वा की बराबरी की। अमरनाथ और डी सिल्वा ने ये कारनामा क्रमश: 18 और 17 पारियों में किया था जबकि ब्रूक ने महज 6 पारियों में ये कमाल कर दिया।

पाकिस्तान में सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले विदेशी बल्लेबाज

  • 4 – हैरी ब्रूक (6 पारी)*
  • 4 – मोहिंदर अमरनाथ (18 पारी)
  • 4 – अरविंदा डी सिल्वा (17 पारी)

हैरी ब्रूक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5वां टेस्ट शतक हैं। इस तरह हैरी ब्रूक ने WTC में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामलें में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। कोहली के नाम WTC में 4 टेस्ट शतक हैं। भारत की ओर से WTC में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हैं। रोहित ने 9 शतक लगाए हैं।

यह भी पढ़ें:

पहले 2 मैचों के लिए टीम का ऐलान, रिद्धिमान साहा की वापसी लेकिन मोहम्मद शमी का नहीं नाम

क्या सचिन तेंदुलकर का महान कीर्तिमान तोड़ पाएंगे जो रूट, इतिहास रचने से सिर्फ इतने रन दूर

 

Latest Cricket News



Source link
#अगरज #बललबज #न #रच #अनख #करतमन #पकसतन #क #धरत #पर #पहल #बर #हआ #ऐस #करशम #India #Hindi
[source_link