0

पृथ्‍वी के पास आ रहा ‘दूसरा चंद्रमा’, 29 सितंबर से शुरू करेगा परिक्रमा, जानें पूरा मामला

Share

Earth Second Moon : अमेरि‍की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने अनुमान लगाया है कि इस वीक‍ेंड यानी रविवार 29 सितंबर को पृथ्‍वी को उसका ‘दूसरा चंद्रमा’ नजर आएगा। ज्‍यादा हैरान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि ये ‘दूसरा चंद्रमा’ एक एस्‍टरॉयड (Asteroid) है, जिसका नाम 2024 PT5 रखा गया है। इसे सेकंड मून इसलिए कहा जा रहा है, क्‍योंकि एस्‍टरॉयड अगले कुछ महीनों तक हमारे पृथ्‍वी के पास घूमता रहेगा।    

स्‍पेसडॉटकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, एस्‍टरॉयड 2024 PT5 को इस साल 25 नवंबर तक पृथ्‍वी के पास देखा जा सकेगा। यह एस्‍टरॉयड, अर्जुन एस्‍टरॉयड बेल्‍ट का हिस्‍सा है। वह स्‍पेस चट्टानों से बनी एक बेल्‍ट है, जो पृथ्‍वी की कक्षा के बराबर एक कक्षा में सूर्य से करीब 150 मिलियन किलोमीटर की औसत दूरी पर है। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि अर्जुन एस्‍टरॉयड बेल्‍ट में मौजूद कुछ ऑब्‍जेक्‍ट्स पृथ्‍वी के बहुत करीब आ सकती हैं। अभी जो एस्‍टरॉयड आ रहा है, वह पूरी तरह से पृथ्‍वी का चक्‍कर नहीं लगाएगा, लेकिन नवंबर तक हमारे ग्रह के करीब रहेगा।  

2024 PT5 की बड़ी बातें 
2024 PT5 के नाम से पता चलता है कि इसे इसी साल खोजा गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार ये पहली बार पृथ्‍वी की कक्षा में आया है। 29 सितंबर से यह हमारे ग्रह का चक्‍कर लगाने लगेगा। यह दो महीने तक पृथ्‍वी के साथ रहकर 25 नवंबर को हमारे ग्रह से दूर चला जाएगा। 

2024 PT5 को पहली बार 7 अगस्त को देखा गया था। इसका आकार एक बड़े कमरे के बराबर 37 फीट तक है। रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2013 में भी एक एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के करीब आया था। हालांकि वह स्‍पेस में फट गया था। 2024 PT5 को लेकर अनुमान है कि इसके पृथ्‍वी से टकराने की संभावना नहीं है। यह हमारे ग्रह से करीब 42 लाख किलोमीटर दूर परिक्रमा करेगा। 

2024 PT5 को नग्‍न आंखों से नहीं देखा जा सकेगा। इसके देखने के लिए टेलिस्‍कोप की जरूरत होगी। क्‍योंकि यह पृथ्‍वी के गुरुत्‍वाकर्षण की वजह से खिंचा चला आया, इसलिए साइंटिस्‍ट इस एस्‍टरॉयड को पकड़ी गई मक्‍खी भी कह रहे हैं। 
 

Source link
#पथव #क #पस #आ #रह #दसर #चदरम #सतबर #स #शर #करग #परकरम #जन #पर #ममल
https://hindi.gadgets360.com/science/earth-second-moon-asteroid-2024-pt5-is-coming-near-will-start-orbiting-from-29th-september-news-6654510