0

बकाया हजारों में तो कटेगा कनेक्शन, लाखों तो मेहरबानी

Share

बिजली कंपनी बिल वसूलने में दो प्रकार का रवैया अपना रही है। जिसका बिल 10 हजार या उससे अधिक है तो इतना बकाया होने वाले उपभोक्‍ताओं का कनेक्‍शन काट रही है। लेकिन जिन उपभोक्‍ताओं पर लाखों रुपए बकाया है, उनके यहां बिजली कंपनी के कारिंदे जाते ही नहीं है। जबकि ऐसे उपभोक्‍ता बिजली की चोरी भी कर रहे हैं। लेकिन कंपनी कोई कार्रवाई नहीं करती। ऐसे में लाइन लास भीबढरहाहै।

By Anoop Bhargav

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 10:44:25 AM (IST)

Updated Date: Thu, 10 Oct 2024 10:44:25 AM (IST)

बिल वसूलने के लिए बिजली कंपनी की दोहरी नीति। सांकेतिक चित्र।

HighLights

  1. बकाया वसूलने को लेकर बिजली कंपनी व उसके अफसरों का अजब रवैया
  2. बिजली कंपनी के जिम्मेदार दस हजार से ज्यादा का बिल बकाया तो काट रहे कनेक्शन
  3. बिजली चोरी नहीं रोक पा रही कंपनी, लाइन लास 45 फीसदी तक पहुंचा

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। बकाया वसूलने को लेकर बिजली कंपनी का रवैया भी अजब है। आंकड़े बेहतर करने के लिए वह छोटे बकायेदारों के कनेक्शन एक झटके में काट रही है। वहीं बड़ी पहुंच रखने वाले और नेताओं के करीबी लाखों के बकायेदारों से बकाया वसूलने में अफसरों को पसीना आ रहा है। छोटों पर शिकंजा कस वाहवाही लूटी जा रही है। दस हजार रुपये से ज्यादा के बकायेदारों के कनेक्शन को काटा जा रहा है, जबकि पांच लाख से ज्यादा के बड़े बकायादार धड़ल्ले से बिजली जला रहे हैं।

इनके यहां कंपनी बिजली चोरी रोक नहीं पा रहा है। इस कारण जो लाइन लास 15 से 20 प्रतिशत होना चाहिए, वह 45 प्रतिशत पहुंच चुका है। शहर में बिजली कंपनी के अधिकारी मनमाने ढंग से काम कर रहे हैं, जिनका कम बिल बकाया है, उन्हें परेशान करने की शिकायतें आ रही हैं। पर लाखों रुपये न जमा करने वालों के कनेक्शन नहीं काटे जा रहे है। ऐसी शिकायतों पर अफसर भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। बिजली कंपनी के अफसर 130 करोड़ के टारगेट को पूरा करने के लिए छोटे बकायेदारों के पीछे पड़े हैं। अब तक 70 करोड़ का बकाया वसूला जा चुका है।

फैक्ट फाइल

  • कुल उपभोक्ता संख्या : 298084
  • घरेलू उपभोक्ता संख्या : 251229
  • व्यावसायिक उपभोक्ता संख्या : 43027
  • कृषि उपभोक्ता : 552
  • इवी चार्जिंग स्टेशन: 19

बकायादार छोटा हो या बड़ा कार्रवाई दोनों पर की जाती है। बकाया न चुकाने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई के लिए अभियान चलाया रहा है। हमने बड़े बकायेदारों के नाम तक सार्वजनिक किए हैं। साथ ही उनके शस्त्र लाइसेंस के निलंबन की कार्रवाई भी की जा रही है।

-नितिन मांगलिक, महाप्रबंधक, शहरवृत्त

सीसी एवं नाली निर्माण का कराया भूमिपूजन

  • वार्ड क्रमांक 55 स्थित साईं कालोनी में सुधा तोमर वाली गली में सीसी एवं नाली निर्माण का भूमिपूजन बुधवार को सभापति मनोज सिंह तोमर ने क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों द्वारा कराया गया। इस अवसर पर सभापति ने कहा कि क्षेत्र का विकास ही मेरी प्राथमिकता हैं।
  • क्षेत्र में जो भी विकास कार्य किए जा रहे हैं, उनमें गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। सभापति द्वारा वार्ड में नागरिकों की सुविधा के लिए 14 लाख से अधिक की लागत से सीसी निर्माण एवं नाली निर्माण कार्य का शुभारंभ कराया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित रहे।

Source link
#बकय #हजर #म #त #कटग #कनकशन #लख #त #महरबन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-if-the-dues-are-in-thousands-the-connection-will-be-cut-if-in-lakhs-it-will-be-a-favour-8354901