0

राफेल नडाल का टेनिस से संन्यास: 22 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन हैं स्पेनिश प्लेयर; कहा- अगले महीने डेविस कप में आखिरी बार खेलेंगे

Share

स्पोर्ट्स डेस्क4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नडाल सबसे ज्यादा 14 बार फ्रेंच ओपन का टाइटल जीतने वाले मेंस प्लेयर हैं।

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने टेनिस से रियाटरमेंट का ऐलान कर दिया है। नवंबर में होने वाला डेविस कप फाइनल नडाल के करियर का आखिरी इवेंट होगा। उन्होंने गुरुवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए फैंस को यह जानकारी दी।

38 साल के स्पेनिश स्टार पिछले कुछ वर्षों से चोट की समस्या से जूझ रहे थे। 22 ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल की गिनती दुनिया के अब तक महानतम टेनिस खिलाड़ियों में होती है। मेंस खिलाड़ियों में उनसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब खिलाड़ी सिर्फ नोवाक जोकोविच जीत सके हैं। जोकोविच के नाम 24 टाइटल हैं।

नडाल सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी नडाल मेंस सिगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। नडाल ने 22 खिताब जीते हैं। सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में सर्बिया के नोवाक जोकोविच हैं, जिन्होंने अब तक 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। 4 साल पहले ही स्विट्जरलैंड के महान टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर ने संन्यास लिया था। अब नडाल ने भी खेल को अलविदा कह दिया है। फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे।

‘लाल बजरी का बादशाह’ के नाम से मशहूर नडाल सबसे ज्यादा 14 बार फ्रेंच ओपन का टाइटल जीतने वाले मेंस प्लेयर हैं। इसलिए नडाल को लाल बजरी का बादशाह कहा जाता है। फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट यानी लाल बजरी से बने कोर्ट पर खेला जाता है।

फ्रेंच ओपन में 18 बार हिस्सा लेते हुए 112 मैच जीते, सिर्फ 4 हारे लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले नडाल ने साल 2022 में 14वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था। जब नडाल ने 2022 में 36 साल की उम्र में ट्रॉफी जीती तो वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे उम्रदराज चैंपियन बने थे। नडाल ने फ्रेंच ओपन में 19 बार हिस्सा लेते हुए 112 मैच जीते हैं और उन्हें सिर्फ 4 बार हार का सामना करना पड़ा है जो किसी भी एक ग्रैंडस्लैम में महिला और पुरुष वर्ग में वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

नडाल ने गोल्डन स्लैम भी जीता है नडाल ने गोल्डन स्लैम भी जीता है। वे गोल्डन स्लैम जीतने वाले दुनिया के 3 मेंस खिलाड़ियों में शामिल हैं। नडाल ने गोल्डन स्लैम 2008 में बीजिंग ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर पूरा किया था। गोल्डन स्लैम का मतलब होता है कि चारों ग्रैंड स्लैम और ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाला खिलाड़ी। यानी वो खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विम्बलडन, यूएस ओपन के साथ ओलंपिक चैंपियन भी बना है।

खबरें और भी हैं…

Source link
#रफल #नडल #क #टनस #स #सनयस #बर #क #गरड #सलम #चपयन #ह #सपनश #पलयर #कह #अगल #महन #डवस #कप #म #आखर #बर #खलग
[source_link