0

इंदौर जिला प्रशासन ने जब्त की 750 किलोग्राम सौंफ: खाद्य विभाग को मिली थी इंदौर में कलर वाली सौंफ बिकने की सूचना, जांच जारी – Indore News

Share

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने दुकानों से लिए जांच सेंपल।

आगामी त्योहारों के मद्देनजर इंदौर में आम जनता को सुरक्षित और गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है।

.

कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की तीन टीमें गठित की गई हैं, जो शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित जांच कर रही हैं। इस अभियान का उद्देश्य दूध, मिठाई, नमकीन, मावा, मसाले और तेल जैसे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करना है ताकि अवमानक और असुरक्षित खाद्य पदार्थ बाजार में न बेचे जा सकें।

गुरुवार की कार्रवाई में मावा और सौंफ के नमूने लिए गए

गुरुवार को खाद्य सुरक्षा टीम ने नेहरू नगर क्षेत्र में कार्रवाई की। टीम ने भैरवनाथ गुजराती कड़ी फाफड़ा और चारभुजा स्वीट्स से मावा कतली, मावा पेड़ा और मलाई बर्फी के नमूने लिए। ये नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

वहीं, दूसरी टीम ने सियागंज में महालक्ष्मी ट्रेडर्स का औचक निरीक्षण किया। विभाग को सूचना मिली थी कि उँझा, गुजरात से कलर वाली सौंफ इंदौर में बेची जा रही है। टीम ने जांच के दौरान 750 किलो सौंफ जब्त की, जिसकी कीमत करीब 97,500 रुपये है। नमूने की जांच के लिए इसे भी लैब भेजा गया। ​​​​​

गुरुवार को खाघ सुरक्षा टीम ने कार्रवाई की।

मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब से मौके पर जांच

टीम ने नेहरू नगर में 10 दुकानों पर बिक रहे मिठाई और नमकीन की मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब से मौके पर ही जांच की। जिन खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता निर्धारित मानकों के अनुसार नहीं पाई गई, उनके नमूने विस्तृत जांच के लिए भेजे गए।

इसके अतिरिक्त प्रतिष्ठान संचालकों को मिठाई, नमकीन आदि निर्माण में प्रयुक्त होने वाले रॉ मटेरियल एवं तैयार खाद्य पदार्थ की जाँच के तरीके भी बताए गए, ताकि वे स्वयं जाँच कर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित कर सकें।

संचालकों को दिए गए निर्देश

निरीक्षण के दौरान दुकानों के संचालकों को स्वच्छता बनाए रखने, कर्मचारियों का नियमित मेडिकल चेकअप करवाने और खाद्य पदार्थों के उचित रखरखाव के निर्देश दिए गए। सभी नमूनों को जांच के लिए भोपाल की राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

#इदर #जल #परशसन #न #जबत #क #कलगरम #सफ #खदय #वभग #क #मल #थ #इदर #म #कलर #वल #सफ #बकन #क #सचन #जच #जर #Indore #News
#इदर #जल #परशसन #न #जबत #क #कलगरम #सफ #खदय #वभग #क #मल #थ #इदर #म #कलर #वल #सफ #बकन #क #सचन #जच #जर #Indore #News

Source link