0

बुरहानपुर में डेढ़ साल की बच्ची का अचीवमेंट: 250 से ज्यादा फ्लैश कार्ड पहचानकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया नाम – Burhanpur (MP) News

Share

बुरहानपुर के ग्राम टिटगांव कलां की डेढ़ साल की बच्ची ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। 1 साल 6 महीने की सानवी राहुल पाटिल ने अपनी अद्भुत याददाश्त और बौद्धिक क्षमता से 250 से ज्यादा फ्लैश कार्ड पहचानकर ये खिताब हासिल किया।

.

बता दें कि सानवी 27 प्रकार के एक्शन, जानवर, पक्षी, फूल, फल, सब्जियां सहित 26 अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर, 25 प्रकार के वाहन, 23 शरीर के अंग, 16 प्रकार के प्रोफेशनल व 11 स्वतंत्रता सैनानियों की पहचान कर लेती है।

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के अधिकारियों ने भी सानवी की इस असाधारण प्रतिभा की सराहना की है। सानवी अभी हिंदी और अंग्रेजी सप्ताह के दिनों और महीनों का नाम, 1 से 20 तक अंग्रेजी गिनती के साथ हिंदी, मराठी और अंग्रेजी कविता भी बोल लेती है।

सानवी की प्रतिभा को सही दिशा में मार्गदर्शित किया

सानवी के पिता राहुल पाटिल जल संसाधन विभाग भोपाल में सब इंजीनियर हैं, जबकि उनकी मां सपना पाटिल एक हाउसवाइफ हैं। सानवी के परिवार के सदस्यों ने बताया वो बहुत छोटी उम्र से ही नई-नई चीजों में रुचि दिखाने लगी थी। माता पिता ने उसकी इस प्रतिभा को पहचाना और उसे सही दिशा में मार्गदर्शित किया।

आनलाइन किया था अप्लाई, एक माह में हुआ चयन

सानवी के पिता राहुल पाटिल ने बताया कि बेटी की रुचि को देखते हुए उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, जालंधर द्वारा वेरीफिकेशन किया गया, जिसमें उन्होंने कई वीडियो भेजे। एक महीने के भीतर सानवी का चयन हुआ, और उन्हें एक किट मिली जिसमें सर्टिफिकेट और मेडल शामिल है।

राहुल पाटिल बताया की उनकी एक ही बेटी है। उन्होंने इस दिशा में बेटी की बुद्धि को देखते हुए हमने उसे ट्रेंड किया। उन्होंने कहा हम खुद आश्चर्यचकित हैं कि वो केवल एक बार में ही सब कुछ याद कर उसे उसकी पहचान कर लेती है।

बेटी की इस उपलब्धि पर पिता राहुल पाटिल, मां सपना पाटिल, दादा मगनराव पाटिल, दर्शन पाटिल आदि ने हर्ष जताया। उन्होनें कहा सानवी का ये रिकॉर्ड न केवल उसके परिवार के लिए, बल्कि पूरे गांव और जिले के लिए गर्व की बात है।

#बरहनपर #म #डढ #सल #क #बचच #क #अचवमट #स #जयद #फलश #करड #पहचनकर #इडय #बक #ऑफ #रकरडस #म #दरज #करय #नम #Burhanpur #News
#बरहनपर #म #डढ #सल #क #बचच #क #अचवमट #स #जयद #फलश #करड #पहचनकर #इडय #बक #ऑफ #रकरडस #म #दरज #करय #नम #Burhanpur #News

Source link