0

Weather: दिन में तेज धूप के बाद शाम को झमाझम, कई जगह भीग गए रावण

Share


इंदौर में शाम को हुई जोरदार बारिश।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


इंदौर में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में मौसम ने अचानक करवट ली और लगातार दूसरे दिन बारिश हुई। गुरुवार की सुबह से मौसम पूरी तरह साफ था और तेज धूप खिली हुई थी। दिनभर धूप के बाद, शाम करीब 4.30 बजे अचानक घने बादल छा गए और तेज गड़गड़ाहट के साथ ठंडी हवाएं चलने लगीं। इसके कुछ ही देर बाद बारिश शुरू हो गई, जिससे मौसम में ठंडक का एहसास हुआ। इस बारिश से शहर में कई जगह दशहरे के लिए बनाए गए रावण के पुतले भी भीग गए, जिससे कुछ स्थानों पर उनकी तैयारियों पर असर पड़ा है।

Trending Videos

हवा में नमी से हो रही बारिश

इस साल अक्टूबर का पहला हफ्ता बीतते ही इंदौर के मौसम में बदलाव आने लगा है। शहर के विभिन्न हिस्सों में मौसम का मिजाज एक जैसा नहीं है। कहीं रिमझिम बारिश हो रही है तो कहीं पूरी तरह से सूखा है। यह असमानता हवा के दिशाओं में बदलाव के कारण हो रही है। सीनियर साइंटिस्ट डॉ. वेद प्रकाश सिंह के अनुसार, इस समय शहर में विभिन्न दिशाओं से हवा आ रही है, जिसका असर मौसम पर पड़ रहा है। इसके अलावा, वातावरण में अब भी पर्याप्त नमी मौजूद है, जो बारिश की स्थिति को बनाए रखे हुए है।

बारिश की संभावना कल भी

मंगलवार को इंदौर में दिन का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस था। यह तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक था। बुधवार को तापमान में मामूली गिरावट आई और दिन का तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई, जिसकी माप 0.7 मिमी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को भी तापमान में खास बदलाव नहीं आने की उम्मीद थी, और तापमान लगभग बुधवार जैसा ही बना रहा। बारिश की संभावना अब भी बनी हुई है।

रावण दहन पर पड़ेगा असर

इंदौर में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में आए इस मौसम के बदलाव ने लोगों को अचानक ठंड का एहसास कराया है, जिससे मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि, रावण दहन की तैयारियों पर इसका थोड़ा असर पड़ा है, लेकिन शहर में हल्की बारिश और ठंडी हवाओं ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है।

Source link
#Weather #दन #म #तज #धप #क #बद #शम #क #झमझम #कई #जगह #भग #गए #रवण
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/weather-indore-imd-mausam-barish-ravan-dussehra-2024-2024-10-10
2024-10-10 02:42:43