0

इंदौर में घर-घर हो रहा माता पूजन: देवी मंदिरों में उमड़ी भीड़, कल से शुरू होगा विर्सजन – Indore News

Share

इंदौर में शारदीय नवरात्रि के अंतिम दिन मंदिरों और दुर्गा पंडालों में पूजन अनुष्ठान किए जा रहे हैं। इस बार की नवरात्रि पूरे 9 दिन की है, लेकिन अष्टमी और नवमी तिथि का पूजन एक ही दिन होगा। अष्टमी तिथि शुक्रवार दोपहर 12: 22 बजे तक रहेगी। इसके बाद नवमी ति

.

चैत्र नवरात्रि के चलते आज इंदौर में देवी मंदिरों सहित भक्तों ने अपने घर पर कन्या भोज का आयोजन किया। इस दौरान विधि-विधानपूर्वक पूजा-अर्चना के बाद कन्याओं को भोजन कराया जा रहा है। इंदौर में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी पितृ पर्वत पर माता की अराधना कर सर्वमंगल की कामना की। वहीं इंदौर महापौर ने भी नवरात्री की मंगलकामनाए शहरवासियों को दी है।

बिजासन माता मंदिर में माता का विशेष श्रृंगार किया गया।

इधर, घर-घर में पूजन होने के साथ ही इंदौर के सभी देवी मंदिरो में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी हुई है। इंदौर के अलग-अलग इलाकों में बने माता के पंडाल और गरबा स्थल पर भी भंडारों का आयोजन किया जा रहा है। अन्नपूर्णा मंदिर और बिजासन माता मंदिर में भक्तों को माता के दर्शन करने में कोई असुविधा ना हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए है।

इंदौर के मंदिरों में यह है आज की व्यवस्था – बिजासन माता मंदिर में देवी का विशेष श्रृंगार किया गया है। आज महाआरती की जाएगी। दर्शन के लिए तीन लाइन बनाई गई है, जो एक साथ चलाई जा रही है। – अन्नपूर्णा माता मंदिर में चल रहे शतचंडी महायज्ञ में आहुतियां दी गई है। यहां पर कन्या पूजन व महाआरती होगी। – हरसिद्धी मंदिर में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने के बाद महाआरती की जाएगी। – श्रीश्री विद्याधाम में चल रहे महायज्ञ में दोपहर में देवी की प्रसन्नता के लिए विशेष आहुतियां दी जाएगी। शाम को पूर्णाहुती होगी। – काली माता मंदिर खजराना में सुबह अभिषेक होगा। वहीं शाम को महाआरती की जाएगी।

कल से शुरू होगा माता का विर्सजन

इंदौर के अलग-अलग पंडालों में बैठी माता का विर्सजन कल से शुरू किया जाएगा। इंदौर के भक्त माता का विर्सजन करने नर्मदा नदी, इंदौर के आस पास के तालाब और क्षिप्रा नदी जाते है। वहीं नगर निगम द्वारा भी विर्सजन के लिए विशेष व्यवस्था की जाती है।

#इदर #म #घरघर #ह #रह #मत #पजन #दव #मदर #म #उमड #भड़ #कल #स #शर #हग #वरसजन #Indore #News
#इदर #म #घरघर #ह #रह #मत #पजन #दव #मदर #म #उमड #भड़ #कल #स #शर #हग #वरसजन #Indore #News

Source link