0

Bar and Pub in Indore: मध्य प्रदेश में पहली बार इंदौर में शुरू हुई पब-बार की ऑनलाइन मॉनिटरिंग

Share

इंदौर शहर में देर रात तक बार और पब में शराब सर्व करने की शिकायतों के बाद जिला प्रशासन ने इनकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग शुरू कर दी है। इनमें लगे सीसीटीवी कैमरे सीधे कंट्रोल रूम से जुडे हैं। एक महीने पहले शुरू हुई इस निगरानी के बाद से कोई नई शिकायत नहीं मिली है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Fri, 11 Oct 2024 02:42:15 PM (IST)

Updated Date: Fri, 11 Oct 2024 02:55:18 PM (IST)

आबकारी विभाग द्वारा कंट्रोल रूम में की जा रही है मॉनिटरिंग।

HighLights

  1. रात 12 बजे से सुबह तक रखी जा रही है इन पर नजर।
  2. देर रात तक बार खुले रहने पर आता है नोटिफिकेशन।
  3. इंदौर शहर के अंदर ही हैं 70 से ज्यादा पब और बार।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Bar and Pub in Indore)। इंदौर शहर में देर रात तक पब और बार खुले रहने और शराब परोसे जाने की लगातार शिकायतें प्रशासन के पास पहुंच रही थी। देर रात शराब परोसे जाने के कारण विवाद भी होते थे और सड़क दुर्घटनाएं भी बढ़ रही थी। इसे संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर आशीष सिंह ने पब और बार खुलने व बंद होने की रियल टाइम मॉनिटरिंग शुरू कराई।

सीसीटीवी कैमरे लगवाकर आबकारी विभाग के कंट्रोल रूम से निगरानी शुरू की गई। इस प्रक्रिया को शुरू हुए एक माह हो चुका है, लेकिन किसी भी स्थान से देर रात तक शराब परोसे जाने की शिकायत नहीं मिली है। प्रदेश में पहली बार यह प्रक्रिया इंदौर में अपनाई गई है।

कंट्रोल रूम को मिल जाता है नोटिफिकेशन

करीब एक माह पहले इंदौर में आबकारी विभाग ने 70 से अधिक बार और पब की ऑनलाइन रियल-टाइम मॉनिटरिंग शुरू की है। इसका उद्देश्य तय समय पर इन्हें बंद कराना है। रात 12 बजे बाद यदि कहीं शराब परोसी जाती है, तो कंट्रोल रूम को नोटिफिकेशन मिल जाता है।

इसके बाद उस क्षेत्र का निरीक्षक तुरंत मौके पर कार्रवाई के लिए पहुंच जाता है। कंट्रोल रूम में बैठा आबकारी अधिकारी देर रात बार और पब की गतिविधियों पर नजर रखता है।

naidunia_image

अधिक संख्या होने से नहीं 
हो पाती थी जांच

इंदौर शहर में बार और पबों की संख्या अधिक होने से आबकारी विभाग का अमला नियमित सभी बार की जांच नहीं कर पाता था। इस वजह से बार देर रात तक संचालित होते थे। अब सीसीटीवी कैमरे लगाकर इन्हें आबकारी विभाग ने कंट्रोल रूम से कनेक्ट कर दिया।

naidunia_image

कई बार यहां देर रात तक शराब परोसे जाने के साथ विवाद की घटनाएं भी सामने आती थीं। निगाह रखने जाने से इस पर भी लगाम लगी है।

ब्राउन शुगर सहित दो पैडलर गिरफ्तार

इंदौर शहर के आजाद नगर पुलिस ने दो पैडलरों को गिरफ्तार किया है जो मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त कर रहे थे। पुलिस ने आरोपित से ब्राउन शुगर बरामद की है। एडिशनल डीसीपी जोन-1 आलोक शर्मा के मुताबिक, आरोपित सुमित उर्फ चीनी बच्चा निवासी शिवशक्ति नगर और विकास उर्फ चुन्नी निवासी शिवनगर मूसाखेड़ी है। एडीसीपी के मुताबिक, आरोपितों से 15 ग्राम ब्राउन शुगर मिली है। पुलिस लगातार नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

Source link
#Bar #Pub #Indore #मधय #परदश #म #पहल #बर #इदर #म #शर #हई #पबबर #क #ऑनलइन #मनटरग
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-bar-and-pub-in-indore-for-first-time-in-madhya-pradesh-online-monitoring-of-pub-bars-started-in-indore-8355045
2024-10-11 09:25:18