0

BCCI के डोमेस्टिक क्रिकेट के नियम में बदलाव: बल्लेबाज के बिना इंजरी बीच में रिटायर होने पर आउट माना जाएगा; थूंक लगाने पर सख्ती

Share

स्पोर्ट्स डेस्क1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

BCCI ने मैच के दौरान गेंद पर थूंक लगाना बैन कर दिया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2024 का आगाज हो चुका है। इसे लेकर बोर्ड ने कई नियमों में बदलाव किए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने मैच के दौरान गेंद पर लार लगाने और रिटायर्ड हर्ट होने वाले खिलाड़ियों पर सख्ती बरती है।

इस बारे में गुरुवार शाम को स्टेट टीमों को BCCI की ओर से प्रेस रिलीज भेजी गई। जिसमें बदले हुए नियमों के बारे में जानकारी दी गई।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, यह नियम BCCI के सभी घरेलू मैचों के लिए लागू होगा। यह नया नियम सभी मल्टी-डे मैचों और सभी ल‍िम‍िटेड ओवर्स के मैचों के लिए भी लागू होगा।

बैटर बिना इंजरी बीच में रिटायर होने पर आउट माना जाएगा नए नियम के अनुसार, अब चोट, बीमारी या असमर्थ कारण के अलावा किसी भी कारण से रिटायर होने वाले बल्लेबाज को आउट माना जाएगा। यहां तक कि उसे विरोधी कप्तान की सहमति से भी दोबारा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलेगा।

बल्लेबाज को विरोधी कप्तान की सहमति से भी दोबारा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलेगा।

बल्लेबाज को विरोधी कप्तान की सहमति से भी दोबारा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलेगा।

गेंद पर थूंक लगाने पर सख्ती नए नियम के मुताबिक, फील्डिंग के दौरान अगर कोई गेंदबाज या खिलाड़ी गेंद पर थूंक लगाता है तो फील्डिंग टीम पर पेनल्टी तो लगाई जाएगी, उसके साथ ही गेंद को तुरंत बदलना होगा। साथ ही खिलाड़ियों को चेतावनी भी दी जाएगी।

ओवरथ्रो के रन को लेकर भी नए नियम BCCI ने रन रोकने के नियम में भी बदलाव किए हैं। अगर बैटर एक रन लेने के बाद रुक जाता है और ओवरथ्रो के बाद एक-दूसरे को क्रॉस से पहले गेंद बाउंड्री के पार चली जाती है तो स्कोर में केवल 4 रन ही जुड़ेंगे। पहले बैटर द्वारा दौड़कर लिए गए रन और ओवरथ्रो के रन दोनों बैटर के खाते में जोड़े जाते थे।

—————————————————————————–

स्पोर्ट्स की यह खबर भी पढ़ें…

टेस्ट में पहली बार 500 रन बनाकर पारी से हार:पाकिस्तान ने 556 रन बनाए थे, इंग्लैंड ने 823 बनाए, PAK 220 पर ऑलआउट​​​​​​​​​​​​​​

​​​​​​​टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार कोई टीम 500 से ज्यादा रन बनाने के बाद भी मैच हार गई। यह रिकॉर्ड बना पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान में खेले गए टेस्ट मैच में।

इस टेस्ट में पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड की पारी शुरू हुई। हैरी ब्रुक के तिहरे और जो रूट के दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने 823 रन बनाए। पाकिस्तान पर इंग्लैंड ने 267 रन की बढ़त ले ली। पाकिस्तान दूसरी पारी में 220 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड ने यह मैच पारी और 47 रनों से जीत लिया। पढे़ं पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

Source link
#BCCI #क #डमसटक #करकट #क #नयम #म #बदलव #बललबज #क #बन #इजर #बच #म #रटयर #हन #पर #आउट #मन #जएग #थक #लगन #पर #सखत
[source_link