0

इंदौर के विजय नगर थाने में रखे सैंपल खा गए चूहें, हाईकोर्ट ने कहा- बड़े थाने का ये हाल, तो छोटे में क्या होगा

Share

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने पुलिस विभाग को कड़ी फटकार लगाते हुए थाने के मालखाने में सबूतों और दस्तावेजों का रखरखाव करने के निर्देश दिए हैं। हत्या के एक मामले में विजय नगर पुलिस थाने में रखे महिला के विसरा सहित अन्य दस्तावेज चूहों द्वारा कुतरने की जानकारी सामने आई।

By Prashant Pandey

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 09:44:11 AM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 09:55:40 AM (IST)

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ। फाइल फोटो

HighLights

  1. विसरा और अन्य दस्तावेज जिस बाक्स में रखे थे उसे चूहें क्षतिग्रस्त कर चुके थे।
  2. इसी वजह से विजय नगर पुलिस हिस्टोपैथोलाजिकल रिपोर्ट प्राप्त नहीं कर सकी।
  3. इसके साथ ही पुलिस ने इस मामले में 28 अन्य सैंपल के नष्ट होने की बात कही।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। जिन मालखानों में प्रकरणों से जुड़े साक्ष्य रखे जाते हैं, उन्हीं की हालत इतनी बदतर है कि मालखाने में रखा विसरा खराब हो जाता है। इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि जब इंदौर के सबसे व्यस्त पुलिस स्टेशनों में से एक विजय नगर पुलिस थाने के ऐसे हालात हैं तो छोटे स्थानों पर पुलिस स्टेशनों की स्थिति क्या होगी। डीजीपी प्रदेश के सभी थानों के मालखानों में रखे दस्तावेजों, साक्ष्य के उचित रखरखाव का प्रबंध करें।

मप्र हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने डीजीपी को यह आदेश विजय नगर पुलिस थाने से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए दिया है। अंसार नामक व्यक्ति के खिलाफ पुलिस ने पत्नी की हत्या का केस दर्ज किया है। अंसार ने चौथी बार जमानत याचिका दायर की थी।

हाईकोर्ट ने तलब किए थे दस्तावेज

कोर्ट ने मामले में जब दस्तावेज तलब किए तो पुलिस ने बताया कि महिला का विसरा और अन्य दस्तावेज जिस बाक्स में रखे थे उसे चूहें क्षतिग्रस्त कर चुके हैं। इसलिए पुलिस हिस्टोपैथोलाजिकल रिपोर्ट प्राप्त नहीं कर सकी। पुलिस ने 28 अन्य नमूने भी चूहों द्वारा नष्ट करने की बात कही थी।

naidunia_image

पुलिस थानों की स्थिति हुई उजागर

न्यायमूर्ति सुबोध अभ्यंकर ने जमानत याचिका निरस्त करते हुए आदेश दिया कि पुलिस अधिकारियों को जांच के दौरान जब्त की गई सामग्री की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। हालांकि इस मामले में कुछ नहीं किया जा सकता लेकिन इस घटना ने कम से कम पुलिस स्टेशनों में जांच के दौरान एकत्र किए गए सामान, सामग्री की दयनीय स्थिति को उजागर तो कर ही दिया है।

तत्कालीन टीआई और मालखाना प्रभारी पर जांच शुरू

सुनवाई के दौरान पुलिस ने कोर्ट को बताया कि तत्कालीन विजय नगर थाना प्रभारी और मालखाना प्रभारी के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है।

पुलिस आयुक्त कार्यालय के पास छात्रा से मोबाइल लूट ले गए

पलासिया थाना क्षेत्र में बाइक सवार बदमाशों ने छात्रा से मोबाइल लूट लिया। छात्रा ने खुद लोगों की मदद से सीसीटीवी फुटेज निकाले और गुरुवार को केस दर्ज करवाया। घटना के बाद छात्रा की तबीयत खराब हो गई थी। पुलिस ने भी आवेदन लेकर रख लिया था। घटना सीपी कार्यालय से थोड़ी दूरी की है। दिलपसंद नगर कालोनी सिवनी निवासी प्रत्यंचा बीएल अमरोदिया तिरुपति गर्ल होस्टल पलासिया में रहती है।

वह नीट की पढ़ाई कर रही है। 19 सितंबर को रात करीब पौने नौ बजे गीता भवन से वह पैदल पलासिया की तरफ आ रही थी। जैसे ही हनुमान मंदिर के पास पहुंची बाइक सवार दो बदमाशों ने झपट्टा मारकर फोन छीन लिया। छात्रा ने लोगों से मदद भी मांगी।

कुछ दूरी तक पीछा भी किया लेकिन आरोपित पलासिया की तरफ भाग गए। घटना के बाद छात्रा की तबीयत खराब हो गई। उसने लिखित आवेदन दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। गुरुवार को परिचित के माध्यम से दोबारा थाने पहुंची और पुलिस को फुटेज दिखाए। गुरुवार रात पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया।

Source link
#इदर #क #वजय #नगर #थन #म #रख #सपल #ख #गए #चह #हईकरट #न #कह #बड #थन #क #य #हल #त #छट #म #कय #हग
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-indore-news-rats-ate-samples-kept-in-vijay-nagar-police-station-high-court-reprimanded-police-8355118