0

इंदौर में मंदिर ने गुंबज हटाकर फ्लाईओवर को दी राह, ढाई लाख वाहनों की रास्ता होगा आसान

Share

इंदौर में फ्लाईओवर के बोगदों में शिक्षा गतिविधियों की व्यवस्था की जाएगी। भंवरकुआं क्षेत्र में सर्वाधिक शैक्षणिक संस्थान और होस्टल-कोचिंग क्लासेस हैं। इसलिए प्राधिकरण ने बोगदों में लाइब्रेरी और अन्य शिक्षा गतिविधियां संचालित करने का निर्णय लिया है। कुछ क्षेत्र में पार्किंग भी बनाई जा सकती है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 10:30:25 AM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 10:43:28 AM (IST)

भंवरकुआं फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो गया है। इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव करेंगे।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(New Flyovers in Indore)। इंदौर शहर के अलग-अलग इलाकों भंवरकुआं, लवकुश चौराहा, फूटी कोठी और खजराना में बने फ्लाईओवर सीएम डॉ. मोहन यादव के हाथों जल्द ही शुरू होने जा रहे हैं। एबी रोड स्थित भंवरकुआं चौराहे पर फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके बाद वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

फ्लाईओवर की एक भुजा में मंदिर की बाधा थी, इस वजह से कुछ समय काम प्रभावित रहा। बाद मंदिर का गुंबज हटाकर फ्लाईओवर को राह दी गई। गुंबज हटाने के बाद स्पान की लांचिंग कर निर्माण पूरा किया गया। लोकार्पण के बाद चौराहे पर हर दिन करीब ढाई लाख वाहनों की राह आसान होगी।

अक्टूबर 2022 में शुरू हुआ था निर्माण

भंवरकुआं चौराहे पर बने फ्लाईओवर के कारण आसपास की दर्जनों कॉलोनियों के रहवासियों के साथ ही एबी रोड और खंडवा रोड से आने वाले वाहनों की राह आसान होगी। इंदौर विकास प्राधिकरण ने इस फ्लाईओवर निर्माण कार्य अक्टूबर 2022 में शुरू किया था।

दो महीने देरी से लोकार्पण

18 माह में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन बाधाओं के कारण दो माह देरी से इसका लोकार्पण हो रहा है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालिक अधिकारी आरपी अहिरवार का कहना है कि दो भुजाओं में बना फ्लाईओवर क्षेत्र में यातायात की समस्या का समाधान करेगा। लोगों की राह आसान होगी और चौराहे पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह होंगे फायदे

  • ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत
  • पैदल राहगीरों को नहीं होगी परेशानी
  • दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश
  • ईंधन और पर्यावरण की होगी बचत

ऐसा है भंवरकुआं फ्लाईओवर

  • 625 मीटर लंबाई
  • 24 मीटर चौड़ाई
  • 6 लेन में बना
  • 55.77 करोड़ रुपये लागत
  • 2 साल में पूरा हुआ काम

राऊ ब्रिज के एप्रोच रोड का काम अब तक अधूरा

राऊ ब्रिज का राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने भले ही लोड टेस्ट कर लिया है, लेकिन इसे अभी वाहनों की आवाजाही के लिए नहीं खोला जाएगा। कारण यह है कि एप्रोच और सर्विस रोड की हालात काफी खस्ता है। गड्ढों को भरा नहीं गया है। काम अधूरा होने से ब्रिज दिसंबर से पहले शुरू होता नजर नहीं आ रहा है। एनएचएआई ने एजेंसी को मरम्मत करने के निर्देश दिए हैं। एजेंसी धीमी गति से काम कर रही है। इसके चलते सालभर में चौथी बार ब्रिज शुरू करने की मियाद एनएचएआई को आगे बढ़ाना पड़ी है।

दिसंबर 2023 में ब्रिज वाहनों की आवाजाही के लिए शुरू किया जाना था, लेकिन तब ब्रिज का काम ही पूरा नहीं हो पाया था। फिर तीन महीने समयसीमा आगे बढ़ाई। मार्च से लेकर जून तक ब्रिज का काम रुका था, क्योंकि सिंगाजी पावर प्लांट से फ्लाइऐश नहीं मिली। जुलाई से अगस्त के बीच राख बिछाने के बाद ब्रिज पर डमरीकरण किया गया। इस बीच जून और सितंबर की मियाद भी खत्म हो गई। अभी एप्रोच रोड और सर्विस लेन का काम अधूरा है। सड़क पर गड्ढे हैं।

मगर लेटलतीफी के चलते एजेंसी ने एक बार फिर मियाद बढ़वाई है। अभी डेढ़ से दो महीने और सड़क की मरम्मत में लगेंगे। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुमेश बांझल ने कहा ब्रिज का लोड टेस्ट हो चुका है। अगले कुछ दिनों में रिपोर्ट आएगी। एप्रोच रोड का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। बरसात की वजह से सड़क खराब हो चुकी है। एजेंसी को डेढ़ से दो महीने की समयसीमा मरम्मत के लिए दी गई है। दिसंबर तक ब्रिज को वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।

Source link
#इदर #म #मदर #न #गबज #हटकर #फलईओवर #क #द #रह #ढई #लख #वहन #क #रसत #हग #आसन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-new-flyovers-in-indore-bhanwarkuan-lavkush-square-footi-kothi-and-khajrana-flyovers-8355124
2024-10-12 05:17:41