0

Indore News: 111 फीट का रावण 40 सेकंड में खाक, लाखों भक्तों ने एक साथ लगाए जयकारे

Share


दशहरा मैदान का रावण दहन। फोटो- जयेश मालवीय।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


इंदौर में आज दशहरे का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। भव्य आतिशबाजी के बीच दशहरा मैदान पर शहर के सबसे 111 फीट ऊंचे रावण को शाम सात बजे जलाया गया। सिर्फ 40 सेकंड में रावण जल गया। एक लाख से अधिक लोग इसमें शामिल हुए। इस समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहे। 9 बजे तक तिलक नगर, छावनी, चिमनबाग, रामबाग, विजय नगर सभी जगह के रावण दहन कार्यक्रम संपन्न हुए।

Trending Videos

होलकर परिवार ने किया शस्त्र पूजन

रावण दहन से पूर्व यहां आड़ाबाजार से अहिल्या गादीरक्षण समिति की पालकी निकली, जहां होल्कर परिवार के सदस्यों ने शस्त्र पूजन किया। शनिवार को शहर के 15 प्रमुख स्थलों पर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। 

रतन टाटा को दी श्रद्धांजलि

तिलक नगर के कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने रतन टाटा समेत अन्य दिवंगत आत्माओं को मोबाइल के फ्लैश जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर स्वच्छता की शपथ भी ली गई।

यहां हुई रावण की आरती

विजयादशमी के अवसर इंदौर के एक लंकेश्वर महादेव मंदिर में रावण की पूजा और आरती आकर्षण का केंद्र होती है।इंदौर के परदेशीपुरा क्षेत्र के गौहर नगर में रावण का यह मंदिर है। यहां दशानन की प्रतिमा को 10-10-2010 को ठीक 10 बजकर 10 मिनट और 10 सेकंड पर स्थापित किया गया था। रावण के मंदिर को 30 सदस्यीय गौहर परिवार ने स्थापित किया है। तब से ही मंदिर में हर रोज सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर रावण की विशेष पूजा की जाती है। आज दशहरे पर यहां विशेष पूजा अर्चना होती है। रावण के गुणों और महत्व को बताया जाता है।

Source link
#Indore #News #फट #क #रवण #सकड #म #खक #लख #भकत #न #एक #सथ #लगए #जयकर
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-news-ravan-dussehra-2024-2024-10-12
2024-10-12 04:35:20