0

1905 में बनी पुलिस लाइन में पहली बार मुख्यमंत्री ने किया शस्त्र पूजन, इंदौर की प्रथम वाहिनी का नाम बदला

Share

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने इंदौर में दशहरा और देवी अहिल्याबाई होलकर की 300वीं जयंती पर शस्त्र पूजन किया। उन्होंने देवी अहिल्याबाई वाहिनी का नामकरण और स्कील प्रोग्राम की घोषणा की। राम मंदिर के निर्माण का भी जिक्र किया।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 10:31:15 PM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 10:31:15 PM (IST)

पुलिस लाइन में पहली बार शस्त्र पूजन में मुख्यमंत्री शामिल हुए

HighLights

  1. मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने डीआरपी लाइन में की शस्त्र पूजा
  2. इंदौर की प्रथम वाहिनी का नाम देवी अहिल्याबाई वाहिनी होगा
  3. रोजगार हेतु देवी अहिल्याबाई स्कील प्रोग्राम चलाने की घोषणा

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर: मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने शुक्रवार को दशहरा और देवी अहिल्याबाई होलकर के 300वें जन्म जयंती वर्ष पर डीआरपी लाइन में शस्त्र पूजन किया। मुख्यमंत्री ने देवी अहिल्याबाई के संघर्ष का उल्लेख करते हुए कहा कि इंदौर की प्रथम वाहिनी का नाम देवी अहिल्याबाई वाहिनी रखा जाएगा। युवाओं रोजगार से जोड़ने के लिए उन्होंने देवी अहिल्याबाई स्कील प्रोग्राम चलाने की घोषणा भी की।

1905 में बनी पुलिस लाइन में पहली बार शस्त्र पूजन में मुख्यमंत्री शामिल हुए हैं। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने कहा कि देवी अहिल्याबाई ने एक हाथ में शस्त्र और दूसरे हाथ में शास्त्र लेकर नारी सशक्तीकरण, सुशासन, धर्म, सेवा प्रकल्पों का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है।

राम मंदिर का उल्लेख

मुख्यमंत्री ने कहा आमजन को अपने पर्व, त्योहार और संस्कृति के महत्व को समझने की जरूरत है। राम मंदिर का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमने लंबे संघर्ष के बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और उसे पूरा होते हुए देखा है। मंदिर बनने से हमारा आनंद कई गुना बढ़ गया है।

naidunia_image

देवी अहिल्याबाई का योगदान

देव स्थलों की सुरक्षा और उसके पुनर्निर्माण में अनेक विभूतियों ने अपना योगदान दिया है। इन्हीं में से एक देवी अहिल्याबाई भी हैं, जिन्होंने देश के लगभग हर क्षेत्र में देव स्थलों का निर्माण कराया है। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री को गार्ड आफ आनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने अश्व एवं वाहनों का पूजन किया और घुड़सवारी भी की।

naidunia_image

शस्त्र पूजन

मुख्यमंत्री ने मां कालिका के पूजन के साथ तलवार, भाला, एके-47, पिस्टल, रायफल आदि का पूजन किया। उनके साथ प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, डीजीपी सुधीर सक्सेना, पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता, कलेक्टर आशीष सिंह सहित विधायक मौजूद थे।

Source link
#म #बन #पलस #लइन #म #पहल #बर #मखयमतर #न #कय #शसतर #पजन #इदर #क #परथम #वहन #क #नम #बदल
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-cm-mohan-yadav-performed-weapon-worship-in-police-line-built-in-1905-name-of-first-corps-of-indore-changed-8355208
2024-10-12 17:01:15