0

Bhopal Drugs Factory: चार राज्यों में फैला था भोपाल के कारखाने में बनने वाली ड्रग्स की सप्लाय का नेटवर्क

Share

भोपाल के औद्योगिक क्षेत्र में पकड़ी गई एमडी ड्रग्स की फैक्ट्री राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के बीच बड़े नशे के नेटवर्क का हिस्सा है। आरोपितों से पूछताछ में यह जानकारी मिली। शोएब लाला प्रमुख कर्ताधर्ता हैं, जो फरार है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 08:15:27 PM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 08:15:27 PM (IST)

ड्रग्स फैक्ट्री मामले में एनसीबी और गुजरात एटीएस ने छापा मारा।

HighLights

  1. भोपाल एमडी ड्रग्स फैक्ट्री का बड़ा नेटवर्क
  2. सप्लाई का मुख्य केंद्र प्रतापगढ़, राजस्थान
  3. गिरोह का सरगना तस्कर शोएब लाला फरार

राज्य ब्यूरो, नईदुनिया , भोपाल : भोपाल के औद्योगिक क्षेत्र में पकड़े गए कारखाना में बनाई जाने वाली एमडी ड्रग्स का राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के बीच बड़ा कारोबार होता था। एमडी ड्रग बनाने के लिए कच्चे सामान की खरीदी भी इन्हीं के बीच होती थी। दरअसल, कारखाना में बनाई जाने वाली एमडी ड्रग्स राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में सप्लाय की जाती थी। प्रतापगढ़ सप्लाय का सेंटर प्वाइंट था। वहां से वहां से राजस्थान के जिलों के अलावा दूसरे राज्यों में भी सप्लाय भेजी जाती थी।

कई राज्यों में नेटवर्क

एमडी ड्रग्स का कारखाना संचालित करने के आरोपितों से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की पूछताछ में इसका खुलासा हुआ है। इसके बाद एनसीबी ने इसकी जानकारी राजस्थान पुलिस को दे दी है। राजस्थान पुलिस ने एनसीबी के इनपुट के आधार पर अपने प्रदेश में नशे के नेटवर्क को खंगालना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि अब आरोपितों से राजस्थान पुलिस भी पूछताछ करके जानकारी जुटा सकती है।

ड्रग्स फैक्ट्री पर छापा

बता दें कि गुजरात एटीएस और एनसीबी ने पिछले दिनों भोपाल के औद्योगिक क्षेत्र बगरोदा में एमडी ड्रग्स बनाने का कारखाना पकड़ा था। यहां से एमडी ड्रग्स और उसे बनाने का कच्चा माल पकड़ा था। इसकी कीमत एक हजार 814 करोड़ रुपये आकी जा रही है।

इस मामले में नासिक के सान्याल बाने, भोपाल के अमित चतुर्वेदी और मंदसौर के हरीश आंजना को गिरफ्तार किया गया है। चौथे आरोपित प्रेमसुख पाटिल ने भी शुक्रवार को मंदसौर जिले में पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। सान्याल, अमित और आंजना 14 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में हैं। एनसीबी द्वारा इनसे पूछताछ की जा रही है।

ड्रग्स सप्लाय में बड़ा कर्ताधर्ता था शोएब लाला

आरोपितों से अब तक की पूछताछ में सामने आया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों के बीच एमडी ड्रग्स की सप्लाय का बड़ा नेटवर्क तैयार किया गया था। उनके नेटवर्क में शामिल मंदसौर का शोएब लाला बड़ा कर्ता-धर्ता था। वह राजस्थान और दूसरे राज्यों में तस्करों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने में अहम कड़ी था।

पुलिस को अब शोएब लाला की भी तलाश है। वह फरार बताया जा रहा है। वहीं, पूछताछ में कुछ और जानकारी सामने आ सकती है। माना जा रहा है कि शोएब लाला के तार किसी और नेटवर्क से भी जुड़े हो सकते हैं।

Source link
#Bhopal #Drugs #Factory #चर #रजय #म #फल #थ #भपल #क #करखन #म #बनन #वल #डरगस #क #सपलय #क #नटवरक
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-drugs-supply-network-of-manufactured-in-bhopal-factory-was-spread-in-four-states-8355189