0

बुजुर्ग परेशान: सरकार ने गाइड लाइन तय नहीं की, इसलिए सीनियर सिटीजन के आयुष्मान कार्ड नहीं बने – Indore News

Share

केंद्र सरकार ने 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठजन के लिए पांच लाख रुपए का बीमा कवर देने की घोषणा की थी। इसे अक्टूबर में लांच किया जाना था, लेकिन गाइड लाइन तय नहीं होने से काम शुरू नहीं हो सका है। परेशानी यह है कि रोजाना सीनियर सिटीजन एमपी ऑनलाइन के ऑफि

.

जिलों को कार्ड के लिए सरकार ने कोई स्पष्ट गाइड लाइन तय नहीं की है। आयुष्मान भारत योजना के हितग्राहियों की संख्या देखी जाए तो जिले में कुल 14 लाख आयुष्मान कार्ड अभी तक बने हैं। माना जा रहा है कि जिले की आबादी के तकरीबन 8 से 10 फीसदी लोग 70 साल से अधिक उम्र के हैं। इस हिसाब से अनुमानित रूप से ढाई से तीन लाख वरिष्ठजन योजना का लाभ ले पाएंगे।

40 प्रश लोग पहले से हितग्राही हैं- उधर, अफसरों का कहना है कि 40 फीसदी लोग पहले ही योजना के हितग्राही हैं। एक परिवार का कार्ड बना तो पूरा परिवार उसका हितग्राही होता है। सीनियर सिटीजन के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पोर्टल पर कुछ तय नहीं हुआ है। इसे लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत भी हो रही है।

दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं बुजुर्ग

केंद्र ने 70 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर देने का ऐलान किया था। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग तरह का कार्ड जारी होना था, ताकि उन्हें आयुष्मान भारत फैमिली कार्ड और सीनियर सीटिजन कार्ड से अलग पहचाना जा सके। अक्टूबर में इसे लांच करने की योजना थी। अभी एक पखवाड़ा बीत गया है। इसके लिए बुजुर्ग सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं।

हमें अभी तक कोई दिशा निर्देश नहीं मिले

आयुष्मान भारत योजना प्रकोष्ठ शाखा के देवेंद्र रघुवंशी से इस बारे में पूछा गया तो उन्हें भी यही कहा कि अभी जानकारी नहीं है। उनका कहना है कि अभी सीनियर सिटीजंस के कार्ड बनाए जाने को लेकर हमें कोई दिशा-निर्देश ही नहीं मिले हैं। सरकार से जानकारी मिलते ही इस बारे में कुछ कह सकते हैं।

#बजरग #परशन #सरकर #न #गइड #लइन #तय #नह #क #इसलए #सनयर #सटजन #क #आयषमन #करड #नह #बन #Indore #News
#बजरग #परशन #सरकर #न #गइड #लइन #तय #नह #क #इसलए #सनयर #सटजन #क #आयषमन #करड #नह #बन #Indore #News

Source link