0

Rain in MP: अगले दो दिन इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर सहित आस-पास के इलाकों में बारिश के आसार

Share

मध्य प्रदेश के कई इलाकों से मानसून के विदाई के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में बने चक्रवाती घेरे की वजह से बारिश की गतिविधियां फिर बढ़ने लगी हैं। आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश के ग्वालियर, उज्जैन और इंदौर में कुछ इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो सकती है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Sun, 13 Oct 2024 08:22:27 AM (IST)

Updated Date: Sun, 13 Oct 2024 08:36:21 AM (IST)

इंदौर में शनिवार को बादल छाए रहे।

HighLights

  1. मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में फिर से बदल रहा है मौसम।
  2. इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर संभाग के जिलों में होगी बारिश।
  3. प्रदेश के बाकी इलाकों में धीरे-धीरे दस्तक दे रही है ठंड।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Rain in MP)। अरब सागर में बना चक्रवात का घेरा अभी सक्रिय है। इसका असर प्रदेशभर के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में देखने को मिल रहा है। वहां बारिश की गतिविधियां बढ़ने लगी हैं। अगले दो दिन इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर से जुड़े क्षेत्रों में यह स्थिति बनी रहेगी। कम दबाव का क्षेत्र होने से हल्की बारिश व बूंदाबांदी का अनुमान है।

काले बादल छाए रहेंगे। ठंडी हवा से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। संभवत: सामान्य से दो से तीन डिग्री तापमान नीचे रहेगा। अरब सागर में उठे चक्रवात की वजह से मौसम बदल गया है। मानसून की विदाई के बाद एक बार फिर प्रदेश के कई हिस्सों में बरसात हो रही है।

इंदौर और जबलपुर संभाग में बारिश

यह सिलसिला अगले दो दिन बना रहेगा। इंदौर-जबलपुर संभाग में हल्की बारिश होगी। बाद में मौसम सामान्य होगा। फिर भी बादल छाए रहेंगे। ठंडी हवा चलती रहेगी। इस सप्ताह प्रदेश के बाकी हिस्सों से भी मानसून की गतिविधियां बंद होंगी। इनमें जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर संभाग शामिल हैं।

naidunia_image

मध्य अरब सागर के ऊपर बना निम्न दाब का क्षेत्र

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक निम्न दाब क्षेत्र बना है। साथ ही चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रही है। 13 अक्टूबर की सुबह तक मध्य अरब सागर के ऊपर तीव्र निम्न दाब क्षेत्र (डिप्रेशन) में परिवर्तित होने की संभावना है।

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे हिंद महासागर पर एक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। इसके प्रभाव से 14 अक्टूबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर निम्न दाब क्षेत्र बने रहने की संभावना है।

बादल हटते ही गुलाबी ठंड देगी दस्तक

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में धीरे-धीरे ठंड आ रही है। यहां पर बादल छटने के बाद रात और सुबह के वक्त गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा। कई इलाकों में रुक-रुककर हो रही बारिश से मौसम में ठंडक बढ़ गई है। हालांकि बारिश के जाते ही ठंडक और बढ़ने लगेगी। मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अभी बादल छाए हुए हैं। इससे तापमान में कोई बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं आएगा।

Source link
#Rain #अगल #द #दन #इदर #उजजन #और #गवलयर #सहत #आसपस #क #इलक #म #बरश #क #आसर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-rain-in-mp-there-is-a-possibility-of-rain-in-indore-ujjain-and-gwalior-and-surrounding-areas-for-next-two-days-8355218