0

उज्जैन के कई इलाकों में रिमझिम बारिश: बादलों के छाने के साथ ठंड का अहसास; 3 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम – Ujjain News

Share

शहर से विदा हो चुका बारिश का मौसम एक बार फिर सक्रिय हुआ है। 2 दिन से बादलों छाए रहे। रविवार अल सुबह बादल छाने के साथ हल्की बारिश शुरू हो गई, जो रुक-रुक कर चलती रही। अचानक मौसम बदलने से ठंड का अहसास होने लगा।

.

शहर में पिछले 2 दिनों से सुबह बादलों के छाने का दौर जारी है। हालांकि बाद में धूप खिलने से गर्मी भी बढ़ी है। शनिवार को भी दिन भर कुछ ऐसा ही मौसम बना रहा। कुछ देर धूप तो कुछ देर में बादल छाने के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

इधर रविवार अलसुबह करीब 4 बजे से हल्की बारिश का दौर शुरू शुरू हुआ जो करीब सुबह 7 बजे तक चलता रहा। मौसम विभाग ने तीन दिन पहले ही इंदौर-उज्जैन संभाग में बारिश होने का अनुमान जताया था। पिछले एक सप्ताह के दौरान वेधशाला में अधिकतम तापमान 35 से 30 डिग्री दर्ज किया गया।

अब जानिए प्रदेश के मौसम का हाल

मध्यप्रदेश में इस बार भी दशहरे पर मौसम बदला रहा। पिछले 10 साल में 6वीं बार दशहरे पर बारिश, गरज-चमक और आंधी चली। आज भी इंदौर समेत 27 जिलों में बारिश हो सकती है। अगले 3 दिन तक प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के 46 जिलों से मानसून लौट चुका है लेकिन 2 सिस्टम फिर से एक्टिव हो गए हैं। अक्टूबर में जब भी दशहरा पड़ता है, तब बारिश के आसार बनते हैं। भोपाल में दशहरा पर 10 साल में 5 बार बारिश हो चुकी है। हालांकि, इस बार सिर्फ हल्की बूंदाबांदी ही हुई। 2 साल पहले इतनी बारिश हुई थी कि पेट्रोल डालकर रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले जलाने पड़े थे।

इस साल सिवनी-मालवा में रावण दहन ही स्थगित करना पड़ा। इंदौर के छावनी मैदान में भी कीचड़ होने से आज रावण दहन किया जाएगा।

ऐसा मौसम क्यों?

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया, ‘अरब सागर में लो प्रेशर एरिया के साथ मानसून ट्रफ की एक्टिविटी है। इस वजह से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल संभाग में नमी ला रही हैं और बारिश हो रही है। 15 अक्टूबर तक ऐसा ही मौसम रहेगा।’

अगले सप्ताह बढ़ेगी ठंडक

मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह यानी 20 अक्टूबर से प्रदेश में ठंडक बढ़ने का अनुमान है। रात में पारा 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच सकता है। हालांकि, दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच ही रहेगा। अक्टूबर के आखिरी में दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगेगी।

#उजजन #क #कई #इलक #म #रमझम #बरश #बदल #क #छन #क #सथ #ठड #क #अहसस #दन #ऐस #ह #रहग #मसम #Ujjain #News
#उजजन #क #कई #इलक #म #रमझम #बरश #बदल #क #छन #क #सथ #ठड #क #अहसस #दन #ऐस #ह #रहग #मसम #Ujjain #News

Source link