0

भारतीय टीम का युवा खिलाड़ी है बीमार, टीम इंडिया ने सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें – India TV Hindi

Share

Image Source : GETTY
Indian Cricket Team

भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में तीसरे टी20 मैच में बांग्लादेश को हरा दिया है। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और रवि बिश्नोई ने कमाल का प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने में सफल रही है। इसके अलावा हर्षित राणा बीमार होने की वजह से तीसरे टी20 मैच की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए। 

भारतीय टीम ने जीता मैच

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरा टी20 मुकाबला 133 रन से जीता है। टीम इंडिया की ओर से इस मुकाबले में संजू सैमसन ने शानदार पारी खेली और उन्होंने 111 रन बनाए। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 297 रन बनाए। जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम सिर्फ 164 रन ही बना सकी। 

न्यूजीलैंड महिला टीम ने जीता मैच

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में श्रीलंका की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 115 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने जॉर्जिया प्लिमर के अर्धशतक के दम पर 116 रनों का लक्ष्य 8 विकेट खोकर महज 17.3 ओवर में हासिल कर लिया। इस शानदार जीत से न्यूजीलैंड ने अपना  नेट रन रेट  -0.050 से +0.282 कर लिया है। वहीं, टीम इंडिया का नेट रन रेट +0.576 है। 

हर्षित राणा हैं बीमार

बीसीसीआई ने हर्षित राणा को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। बीसीसीआई ने बताया कि हर्षित राणा बीमार हैं। बीसीसीआई ने बयान जारी कर बताया है कि वह वायरल इन्फेक्शन के कारण तीसरे T20I मैच के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे और टीम के साथ स्टेडियम भी नहीं आए। हर्षित राणा के आज का मैच नहीं खेलने से साफ हो गया है कि अब वह IPL के मेगा ऑक्शन में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में उतरेंगे।

सूर्या ने T20I क्रिकेट में पूरे किए 2500 रन 

बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम ने 7.1 ओवरों में स्कोरबोर्ड पर 100 रन टांग दिए। इस दौरान कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 31 रन पूरे करने के साथ ही इतिहास रच दिया। उन्होंने T20I क्रिकेट में 2500 रन का आंकड़ा छू लिया है। सूर्या ने T20I में सबसे तेज 2500 रन बनाने के मामलें में रोहित शर्मा का कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिया है। सूर्या सबसे तेज इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। सूर्या ने महज 71वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया जबकि रोहित को 2500 रन पूरे करने के लिए 92 पारी लगी थी। 

संजू सैमसन ने लगाया तूफानी शतक

संजू सैमसन ने 8 छक्के और 9 चौकों की मदद से अपना तूफानी शतक पूरा किया। संजू ने सूर्या के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 173 रनों की शानदार साझेदारी की। संजू अपनी पारी को आगे बढ़ाने में जुटे थे कि तभी 14वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बन गए। संजू 47 गेंद पर 11 चौके और 8 छक्कों की मदद से 111 रन बनाकर पवेलियन लौटे। संजू टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। 

भारत ने T20I में बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड

संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे टी20 मैच में काफी शानदार बल्लेबाजी की है। इस मैच में संजू ने 47 गेंदों पर 111 रन बनाए। इसके अलावा सूर्या ने भी इस मुकाबले में 35 गेंदों पर 75 रनों की पारी खेली। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया ने 297 रन बनाए।  यह टी20 इंटरनेशनल में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। टी20 इंटरनेशनल में नेपाल की टीम ने सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। नेपाल ने साल 2023 में मंगोलिया के खिलाफ 314 रन बनाए थे। भारतीय टीम इस रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 18 रन पीछे रह गई।

रवि बिश्नोई ने टी20 इंटरनेशनल में पूरे किए 50 विकेट

रवि बिश्नोई ने नजमुल हसन को 14 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया और फिर 12वें ओवर में लिटन दास को 42 रन के स्कोर पर आउट किया। इस तरह रवि ने T20I क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए। उन्होंने अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गजों को पछाड़ते हुए सबसे कम उम्र में 50 T20I विकेट लेने का बड़ा कारनामा किया। बिश्नोई ने 24 साल और 37 दिन की उम्र में ये खास उपलब्धि हासिल की। 

सूर्या की कप्तानी में भारत ने 11 T20I मैच

रोहित शर्मा के रिटायरमेंट के बाद सूर्या को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई। सूर्या ने कप्तान बनते ही अपना कमाल दिखा दिया है। सूर्या की कप्तानी में भारतीय टीम एक के बाद एक मुकाबले जीतते ही जा रही है। भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाले कप्तान की लिस्ट में अब सूर्या ने चौथे स्थान पर आ गए हैं। सूर्या ने हार्दिक पांड्या को इस मामले में पीछे किया है। सूर्या की कप्तानी में भारत ने 11 और हार्दिक की कप्तानी में 10 T20I मैच जीते हैं। 

सूर्या की कप्तानी मे भारत ने दूसरी बार T20I में किया क्लीन स्वीप

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया दूसरी बार किसी टीम का सूपड़ा साफ करने में कामयाब रही। इससे पहले टीम इंडिया ने सूर्या के नेतृत्व में श्रीलंका को 3-0 से हराया था। इस तरह सूर्या ने क्लीन स्वीप करने के मामलें में महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा और विराट कोहली की बराबरी कर ली। धोनी की कप्तानी में भारत ने T20I क्रिकेट में एक बार क्लीन स्वीप किया था। जबकि सूर्या की कप्तानी में भारत ने दूसरी बार क्लीन स्वीप किया है। 

इमर्जिंग एशिया कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

इमर्जिंग एशिया कप 2024 के लिए भी टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। इसके लिए बीसीसीआई ने एक युवा टीम का चुनाव किया है। इस टीम की कप्तान रोहित शर्मा के चहेते खिलाड़ी को सौंपी गई है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि तिलक वर्मा हैं। तिलक वर्मा इमर्जिंग एशिया कप में भारत की इमर्जिंग टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। भारत की टूर्नामेंट के पिछले सीजन का उप विजेता है।


इमर्जिंग एशिया कप के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड: 


तिलक वर्मा (कप्तान), अभिषेक शर्मा, अनुज रावत, प्रभसिमरन सिंह, आयुष बडोनी, निशांत सिंधु, नेहल वढेरा, रमनदीप सिंह, आकिब खान, अंशुल कंबोज, वैभव अरोड़ा, रितिक शौकीन, आर साई किशोर, राहुल चाहर, रसिख सलाम।

Latest Cricket News



Source link
#भरतय #टम #क #यव #खलड #ह #बमर #टम #इडय #न #सरज #म #स #कय #कलन #सवप #खल #जगत #क #बड #खबर #India #Hindi
[source_link